Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें चिकित्साधिकारी: जिलाधिकारी

शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें चिकित्साधिकारी: जिलाधिकारी

सीएमओ को सख्त निर्देश, बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे अस्पतालों को बंद करने हेतु गठित करें टीम: डीएम
आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को अधिक से अधिक करें लाभाविंत: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न, विभिन्न योजनाओें की कार्ययोजना ठीक प्रकार से न बनाने तथा उनकी खराब प्रगति पर जिलाधिकारी हुयी नाराज, आयुष्मान भारत योजना व सघन दस्त नियंत्रण पखवाडा अभियान में लचर प्रदर्शन पर प्रभारी डाक्टर व आयुष्मान भारत योजना में लगे चिकित्सको को चेतावनी निर्गत करने के दिये निर्देश।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति व संचारी रोग नियंत्रण अभियान 10 जून से 25 जून 2019 तक संचालित करने सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा की एवं दिशा-निर्देश दिये कि बेहतर परिणाम के लिये अच्छी प्लानिंग अत्यंत आवश्यक है। विभिन्न योजनाओं में अभी तक की खराब प्रगति पर उन्होने कड़ी नाराजगी भी व्यक्त की और प्रगति में तत्काल सुधार किये जाने के निर्देश दिये।
उन्होने स्पष्ट निर्देश दिये कि योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे सभी नोडल अधिकारी इसे दृष्टिगत रखते हुये कार्ययोजना बनायें। आयुष्मान भारत योजना के तहत कम रजिस्ट्रेशन होने व भुगतान में खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने कडे निर्देश दियें कि सभी अस्पतालोें में रजिस्टेªशन संख्या बडाये तथा सभी लाभार्थियों का अतिशीघ्र गोल्डन कार्ड बना दिया जाये। इसके लिये कामन सर्विस सेंटर और आशा के साथ समन्वय बनाते हुये उन्हे विधिवत प्रशिक्षण भी कराया जाये। खराब प्रगति पर आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक को कड़ी फटकार भी लगायी तथा नोडल बनाने के लिए सीएमओ को निर्देश दिये। उन्होने स्पष्ट कहा कि इस योजना के माध्यम से बड़ी संख्या में गरीब लाभान्वित होंगे, इसलिये इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बरतने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित हो रहे बिना रजिस्ट्रेशन के अस्पतालों को बंद कराने के लिए सीएमओ को एक टीम गठित करने के निर्देश दिये तथा कहा कि 10 दिनों के अन्दर टीम गठित कर अवगत कराये तथा बिना रजिस्टेªशन व मानक पूर्ण न होने पर अस्पतालों को बंद कराये। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी पड रही है सभी अस्पतालों में डाक्टर सुबह 8 बजे से मरीजों को देखे तथा 11 बजे राउड पर निकले। जिलाधिकारी ने विभिन्न मदों में प्राप्त धनराशि के व्यय हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये तथा जनपद के प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिये प्रोत्साहित भी किया। स्कूलों में बच्चों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराने को भी कहा। जिसमें मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण को भी सम्मिलित किये जाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वच्छता के साथ-साथ अन्य बेहतर सुविधायें जनता को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये तथा एम्बुलेंस सेवा को और बेहतर बनाये जाने के भी निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर नवजात शिशुओं एंव गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखने हेतु प्रतिबद्ध है जिसके लिए सरकार द्वारा बच्चों एंव गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखने के लिए उनका स्वस्थ्य परीक्षण के साथ-साथ पुष्टाहार भी दिया जा रहा है क्योंकि बच्चे देश के भाग्य विधाता हैं उन्हे स्वस्थ्य रखने के साथ ही गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखना हम सबका नैतिक दायित्व है, इसलिए बच्चों एंव गर्भवती महिलाओं को समय से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही उन्हे पुष्टाहार भी समय से ही उपलब्ध कराया जाय इसमें किसी भी प्रकार की कोताही कदापि न बरती जाय नही तो संबन्धित विभागीय अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिस सीएचसी, पीएचसी में आशा का चयन नही हुआ है कर ले तथा उनके भुगतान में कोई समस्या नही होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी सहित सभी सीएचसी, पीएचसी व सीएमएस आदि चिकित्सकों को सख्त निर्देश दिये कि अपने-अपने स्वास्थ्य केन्द्रो से अतिकुपोषित चिन्हित बच्चों को जिला अस्पताल में बच्चों के इलाज हेतु स्थापित केन्द्र पर भेजना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही महिलाओं का बराबर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये तथा सभी सुविधाओं को प्रदान किया जाए। यदि जिले के किसी भी स्वास्थ्य सेन्टर से कोई शिकायत मिली तो सम्बन्धित चिकित्साधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाय उन्होने कहा कि टीकारण में लगे चिकित्सक पैरा मेडिकल कर्मी अपना नैतिक दायित्व समझते हुए शत-प्रतिशत बच्चों का टीकारण सुनिश्चित करें और यह भी ध्यान रखें कि कोई भी बच्चा किसी भी दशा में टीकारण से छूटने न पावे। यंहा तक कि श्रमिकों के बेटे-बेटियों को भी टीम द्वारा टीकाकरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी ईओ, डीपीआरओ अपने अपने क्षेत्रों में स्वच्छता पर एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाकर साफ सफाई कराये उन्होंने कहा कि अगले दिनों ईद का त्यौहार भी आने वाला है जिसके तहत सभी कार्यवाही कर ले। उन्होने निर्देश दिये कि जो हैण्डपंप खराब पानी जैसे पीला, दुर्गन्धदार दे रहा है उसमें क्रास का चिन्ह लगवा करा दे जिससे कि लोगों को पता रहे। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 हीरा सिंह, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, डीडीओ प्रद्युम कुमार यादव, पीडी शिवशंकर पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डीआईओएस, डीपीआरओ, बीएसए, सभी ईओ, सभी एमओआईसी आदि चिकित्सकगण व अधिकारीगण उपस्थित रहे।