Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सभी विभागगीय अधिकारी जो लक्ष्य दिया गया है उसे रूचि लेकर कराए पौधरोपण

सभी विभागगीय अधिकारी जो लक्ष्य दिया गया है उसे रूचि लेकर कराए पौधरोपण

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में 29,64,898 पौधरोपण का लक्ष्य है जिसमें वन विभाग द्वारा 12,48,430 तथा अन्य विभागों द्वारा 17,16,468 वृक्षारोपण का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 15 अगस्त 2019 को जो कराया जाना था अब वह 9 अगस्त को कराया जायेगा। वृक्षारोपण का लक्ष्य वन विभाग द्वारा लक्ष्य 1248430 है तथा 9 अगस्त को 624200 का पौध रोपण करायेंगे। जिसके लिए सभी विभाग अपने अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तैयारी कर ले। वृक्षारोपण कार्यक्रम शासन के शीर्ष कार्यक्रमों मे से है इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण कार्यक्रम की प्रतिदिन समीक्षा करे तथा रिपोर्ट आदि को समय से ले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा चिन्हित किए गए पौधरोपण स्थलों व गढ्ढों को तैयार करा ले तथा इसकी जीपीएस मैपिंग के अनुसार कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने गढ्ढों की खुदाई में कम प्रगति पर सभी एसडीएम, पशु पालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला पूर्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग आदि को कडे निर्देश दिये हुए कहा कि शीघ्र ही लक्ष्य के अनुरूप गढ्ढों की खुदाई कराये लापरवाही हुई तो क्षम्य नही किया जायेगा तथा पौधशालाओं से पौधों की उठान भी करा ले। उन्होंने डीएफओ के मोबाइल नम्बर 9415368180 व 8896208924 पर पौधों की उठान में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सम्पर्क कर सकते है।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग गड्ढों को खुदवा ले तथा समय से वृक्ष लेकर पूरी तैयारी कर ले। उन्होंने कहा कि इस योजना हेतु शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की भूमि पर भी पौधरोपण कार्यक्रम किया जाये। उन्होंने कहा कि आम, इमली, जामुन, नीम, सहजन, अर्जुन, पीपल, बरगद, शीशम, सागौन, कंजी और सीरस, कदम आदि प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाये। इसकी सुरक्षा के लिए बांस का ट्रीगार्ड या ट्रीगार्डनेट से की जाऐ। उन्होंने कहा कि पौधरोपण सडक किनारे, नहर किनारे, खेल मैदान, आंगनबाडी केन्द्र, शासकीय विद्यालय, छात्रावास आदि पर और शासकीय सार्वजनिक भवनों की बाउंड्री पर और सामुदायिक/शासकीय भूमि पर किया जाये। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि लक्ष्य को पूर्ण किया जाये।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा, एएसपी अनूप कुमार, एसडीएम आनन्द कुमार सिंह, डीएफओ डा0 ललित कुमार गिरी, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, सभी बीडीओ, ईओ आदि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।