Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » खाद न मिलने से सिकन्द्राराऊ व हसायन में किसानों का हंगामा: प्रदर्शन

खाद न मिलने से सिकन्द्राराऊ व हसायन में किसानों का हंगामा: प्रदर्शन

सिकन्द्राराऊ/हसायन, जन सामना ब्यूरो। कृषि की उपज बढ़ाने को इस समय किसान को खाद की बेहद आवश्यकता है। किसान को खाद समय से नहीं मिला पा रहा। किसान सहकारी केंद्रों पर खाद न मिलने से खासे परेशान नजर आ रहे हैं। किसानों को खेत में खाद लगाने को ब्लैक में भी खरीदना पड़ रहा है।
बता दें कि इस समय किसान को बाजरा की खेती की उपज बढ़ाने को खाद की बेहद आवश्यकता है। जिसके लिए किसान खासा परेशान है। हाथरस रोड स्थित किसान कृषि केंद्र पर काफी समय से किसानों के लिए खाद उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। जिससे किसानों को भारी परेशानियों से जूझना पड़ रहा था। आज सुबह से ही केंद्र पर खाद लेने को किसानों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दोपहर के समय केंद्र पर ट्रक खाद के पहुँचे। ट्रकों के पहुँचते ही वहाँ मौजूद किसानों में खाद लेने के लिए आपा धापी होने लगी। किसान खाद लेने के लिए अपनी-अपनी बारी आने का इंतजार करते हुए नजर आए। किसानों ने केंद्र संचालक पर आरोप लगाते हुए कहा कि किसी किसान को 15-20 कट्टे खाद दिया जा है और किसी को 1 कट्टा मिलना भी दूभर हो रहा है। अगर संचालक सही रूप से खाद का वितरण करें तो खाद की कोई किल्लत नहीं होगी। वहीं जो किसान मात्रा से अधिक खाद के कट्टों को ट्रैक्टर ट्रॉली में भरकर ले जा रहे हैं। वह केवल उसकी बाद में ब्लैक करेंगे। इस कारण केंद्र पर व्यवस्था ठप्प हो रही है। केंद्र पर खाद लेने के लिए हो रही आपा धापी के चलते मथुरा बरेली मार्ग पर जाम की स्थिति बन गई। किसानों की भीड़ रोड पर होने के चलते वहाँ से गुजरने वाले वाहनों की कतारें लग गई हैं। खाद मिलने के बाद किसानों के चहरे खुशी से खिल उठे।
इधर हसायन स्थित क्षेत्रीय सहकारी समिति पर 15 दिनों से खाद का वितरण नहीं होने से किसानों में भारी आक्रोश है और ग्रामीणों ने समिति परिसर में जाकर हंगामा काटा और प्रदर्शन किया। वही समिति सचिव लाल सिंह का कहना है कि 8 दिन पहले तीन ट्रक खाद के लिए ड्राफ्ट भेज दिए हैं लेकिन अभी तक ऊपर से खाद नही भेजा जा रहा है।