Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राज्यमंत्री ने दो दिवसीय उद्यम समागन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

राज्यमंत्री ने दो दिवसीय उद्यम समागन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

जनपद प्रभारी मंत्री ने सेवा सप्ताह के तहत वृद्धजनों को वितरण किये फल
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। राज्यमंत्री, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग, उत्तर प्रदेश/जनपद प्रभारी मंत्री महेश गुप्ता ने ईको गार्डन में दो दिवसीय उद्यम समागन एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम/प्रदर्शनी का फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। राज्यमंत्री ने उद्योग पुस्तिका का विमोचन भी किया। इससे पूर्व जनपद के प्रभारी मंत्री ने लगभग आधा सैकडा विभिन्न उत्पादों के लगे स्टालों का भी निरीक्षण किया तथा उनसे जानकारियां हासिल की।
प्रभारी मंत्री महेश गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरकारी नौकरियों के माध्यम से शिक्षित बेरोजगारों की बेरोजगारी नही दूर की जा सकती उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा स्वाभिलंबी बनाया जा रहा हैं। बैंकों से ऋण उपलब्ध कराते हुए रोजगार स्थापित कर स्वयं सहित अन्य लोगों को बेरोजगारी की कतार से हटाने का कार्य किया जा रहा है। यही नही विभिन्न टैक्स से बचाने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार ने एक उत्पाद और एक टैक्स की व्यवस्था की है। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के माध्यम से एक जनपद एक उत्पाद पर जनपदों का नाम देश में फैल रहा है। जनपद कानपुर देहात भी बर्तन बनाने के क्षेत्र में अग्रणीय भूमिका निभा रहा है इसी कडी में अब सरकार ने लोगों का पोलीथीन से मोह भंग करने को ठाना है। इसे भी हर कीमत पर उत्तर प्रदेश को पोलीथीन मुक्त जनपद बनाने में इस जनपद की अहम भूमिका रहेगी, हमे विश्वास है कि पोलीथीन मुक्त जनपदों में पहला जनपद कानपुर देहात उभरकर सामने आयेगा। उन्होंने कहा कि हमारा नारा कि अच्छा सोचो तो अच्छा होगा, आज नही तो कल होगा। इस नारे पर प्रभारी मंत्री ने जोर दिया और नन्ही बच्ची द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रदेश में जहां कानून व्यवस्था ठीक नही थी आज प्रदेश से गुण्डाराज खत्म हो गया है और हर चेहरे में मुस्कान दिख रही है। महात्मा गांधी ने कहा था कि ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस नारे को सफल बनाने में वीणा उठा चुके है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति सजग रहे तथा मंगलवार को प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर भ्रष्टाचार मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त उत्तर प्रदेश का भी सपना साकार करना है और आज सडकों पर भी बेहतर काम हुआ है। गरीब से लेकर अमीर तक सरकारी एम्बुलेंस के माध्यम से स्वास्थ्य सेवायें लेने हेतु अस्पताल पहुंच रहे है जिसमें इस सुविधा का लाभ प्रधानमंत्री जी की मां ने भी इस सुविधा का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सैकडों जनहित कारी योजनायें आज धरातल पर है। कतार में सबसे पीछे खडे लोगों को भी संचालित योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के साथ कार्य कर रही है। किसी के साथ भेद भाव नही हो रहा है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य दायित्व लघु उद्योगों का बढ़ावा देने का जिससे लोगों को रोजगार मिल सके। उनको आगे लाने के लिए मुद्रा योजना, स्टार्टप योजना के माध्यम से लघु उद्योगों को आगे लाने का प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स की बैठक के माध्यम से लघु उद्योग हेतु आवेदकों ऋण संबंधी असुविधाओं को दूर कराने का भी प्रयास किया जाता है। यहीं नही उद्योग बन्धु की प्रतिमाह बैठक कर उनकी समस्यायें सुनने के साथ जुनूनी समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण किया जाता है। जिससे उद्यमों को बढ़ावा मिल सके उनकी बाधाओं को दूर किया जा सके। विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स आदि ने भी विस्तार से अपने विचार व्यक्त किये।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, आईआईए के एसके पाण्डेय, उपायुक्त उद्योग प्रिया सिंह, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, एसडीएम अंजू वर्मा, एसडीएम सदर ऋषिकान्त राजवंशी, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, पूर्व जिलाध्यक्ष आदि विभागों के अधिकारी व सैकडो उद्यमी आदि उपस्थित रहे। वहीं इसके बाद राज्यमंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री महेश गुप्ता ने सेवा सप्ताह पर आघू रोड अकबरपुर स्थित वृद्धा आश्रम पहुंच उपस्थित वृद्धजनों से हालचाल जाना और उन्हें फल वितरित किये। इस मौके पर सदर विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, चेयरमैन ज्योतिषना कटियार, ईओ अकबरपुर देवहूती पाण्डेय, सदर एसडीएम ऋषिकांत राजवंशी आदि लोग उपस्थित रहे।