Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राशन दुकानों में लगाये गये नोडल अधिकारियों को जारी किये गये सामूहिक पास

राशन दुकानों में लगाये गये नोडल अधिकारियों को जारी किये गये सामूहिक पास

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। खाद्य विभाग ने अप्रैल से लेकर जून तक राशन वितरण की व्यवस्था करदी है। जिले में तीन माह तक नोडल अधिकारियों की निगरानी में राशन बंटेगा।
हर कार्डधारक को राशन मिले तथा घटतौली न हो सके, इसे लेकर अप्रैल से जून तक राशन वितरण की निगरानी के लिए शिक्षकों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। जिले की सभी 802 राशन की दुकानों पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो सुबह से लेकर शाम तक राशन वितरण पर नजर रखेंगे। इन्हें शासन के निर्देश के चलते तीन माह तक कोटे पर डयूटी करनी होगी। इनकी निगरानी के लिए डीएम राकेश कुमार सिंह ने एक सतर्कता समिति का भी गठन किया है जो नोडल अधिकारियों के कार्यों की जांच करेगी। ऐसे में इन अधिकारियों की भी समय-समय पर जांच होगी।

घटतौली पर होगी कार्यवाही-

नए निर्देश के मुताबिक यदि नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में राशन वितरण में धांधली होती है तो कार्रवाई होगी। शासन के निर्देश पर तीन माह तक राशन वितरण की निगरानी नोडल अधिकारी करेंगे।
नोडल अधिकारियों को जारी किया गया सामूहिक पास-
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने राशन वितरण दुकानों की निगरानी में नामित किये गये सभी नोडल अधिकारियों को सामूहिक-पास जारी किया है। इस पास के साथ नोडल अधिकारियों को अपना परिचय पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड या विभाग द्वारा जारी पहचान पत्र को ड्यूटी के समय अनिवार्य रूप से रखना होगा। अगर कहीं पर जाँच अधिकारी या पुलिस कर्मी द्वारा चेकिंग की जाती है तो नोडल अधिकारी को सामूहिक पास के साथ अपने परिचय पत्र को दिखाना होगा।