Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं जून में होने की सम्भावना

यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं जून में होने की सम्भावना

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन 3 मई 2020 तक बढ़ गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में प्रस्तावित सभी परीक्षाओं का आगे बढ़ना तय है। इसे लेकर काम भी शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से संकेत मिले हैं कि विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अब जून से पहले नहीं हो सकेंगी। इसके अलावा सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी कर इसे लेकर जरूरी तैयारी रखने को कहा गया है। यूजीसी से मिले संकेतों के तहत सबसे पहले ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी। इसके बाद अन्य परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा विश्वविद्यालय की बाकी परीक्षाओं को भी कम गैप के साथ कराने को तैयार रहने के लिए कहा गया है।
इतना ही नहीं नीट, जेईई मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के भी अब जून में होने की संभावना है। हालांकि इन परीक्षाओं की तारीखों की कोई अधिकृत घोषणा नहीं हुई है। इनकी तारीखों को लेकर 3 मई के बाद लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जायेगा। इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट, जेईई मेंस जैसी परीक्षाओं को मई के अंतिम सप्ताह तक के लिए स्थगित कर दिया था।इधर यूजीसी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर मंत्रालय की ओर से गठित की गई कमेटी काम कर रही है। वह सभी विश्वविद्यालयों से इसे लेकर फीडबैक ले रही है। लेकिन मौजूदा स्थितियों को देखते हुए यह जून से पहले संभव नहीं है। तैयारी इस बातकी की जा रही है कि परीक्षाओं को कम समय में तेजी से आयोजित किया जाये ताकि जो देरी हुई है उसे समायोजित किया जा सके। इतना ही नहीं विश्वविद्यालय नए एकेडमिक कैलेंडर तैयार करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं ताकि नया सत्र जल्द से जल्द शुरू हो सके। गौरतलब है कि देश में 900 से ज्यादा विश्वविद्यालय हैं और करीब 50 हजार कॉलेज है। जिनमें लगभग 3.74 करोड़ छात्र अध्ययनरत हैं। अधिकांश कॉलेजों में मार्च-अप्रैल में ही परीक्षाएं होती है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते सारा शैक्षणिक कैलेंडर गड़बड़ा गया है।
परीक्षाएं कराने के अलावा विकल्प नहीं-
बता दें कि लॉकडाउन बढ़ने के बाद सीबीएसई, आईसीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की बाकी परीक्षाओं को लेकर बढ़ते असमंजस के बीच मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने साफ किया है बोर्ड की परीक्षाएं जल्द से जल्द आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा मूल्यांकन का काम भी तेजी से कराकर परीक्षा खत्म होने के 10 दिन के भीतर रिजल्ट घोषित किया जायेगा।