Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » गोरे रंग पर कैसे करें मेकअप

गोरे रंग पर कैसे करें मेकअप

मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है। मगर मेकअप करना एक कला है और जरूरी नहीं कि हर कोई इस कला में माहिर हो। मेकअप अपने आप में काफी बड़ा क्षेत्र है। गोरे रंग पर मेकअप करने के तरीकों को बता रही है जन सामना की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रेटी मेकअप आर्टिस्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता
गोरे रंग पर मेकअप की ज्यादा परत अच्छी नहीं लगती। इसलिए जरूरी है कि इस तरह की स्किन टोन में हमेशा एक शेड डीप मेकअप ही किया जाए जिससे चेहरे पर मेकअप ओवर न लगे। गोरे रंग पर ज्यादा कंटूरिंग की जरूरत नहीं है। अगर कंटूरिंग करनी है तो हमेशा सॉफ्ट ब्राउन या सॉफ्ट ब्रोंज कलर्स के साथ करें। कंसीलर हमेशा आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ होना चाहिए। सिर्फ दाग-धब्बे होने की स्थिति में ही एक शेड ब्राइट कंसीलर का इस्तेमाल करें। कॉम्पैक्ट भी स्किन टोन से एक शेड डार्क ही रखें। अगर आपने आंखों पर ब्राइट कलर इस्तेमाल किये हैं तो आपके लिए न्यूड ब्राउन शेड और स्किन कलर की लिपस्टिक बेस्ट रहेगी। रेड कलर की लिपस्टिक लगाना चाहती हैं तो आप आईशैडो में वॉर्म कलर जैसे ब्राउन, रेड, मैरून और गोल्ड जैसे कलर का ही प्रयोग करें।
मेकअप मिस्टेक्स टू अवाइड
1- फाउंडेशन का शेड गलत चुन लेना आम गलती है। दरअसल फाउंडेशन आपके लुक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अपने लिए सही फाउंडेशन सेलेक्ट करते समय पहले उसे अपने फेस के साइड में लगा कर चेक करें। अगर फाउंडेशन आपकी स्किन में ब्लेंड होकर गायब हो जाता है तो वह आपके मेकअप बेस के लिए एकदम परफेक्ट है।
2- आई शैडो और लिपस्टिक का एक जैसा कलर भी आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख सकता है। अगर आप आंखों पर डार्क शेड्स लगा रही हैं तो लिप्स पर हमेशा लाइट शेड्स की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें। स्मोकी आई मेकअप करते समय लिपस्टिक का शेड न्यूड या फिर पीच ही रखें।
3- होंठों पर कभी भी डायरेक्ट लिपस्टिक न लगाएं। इससे न सिर्फ आपके होंठ बहुत ड्राई हो जाते हैं बल्कि फटने भी लगते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर हमेशा वैसलीन लगाएं। उसके बाद लिप लाइनर से होंठों को शेप दें और अपना पसंदीदा लिपस्टिक शेड लगाएं।