Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बम-बम के जयकारों से गूंजा सिकंदराराऊ

बम-बम के जयकारों से गूंजा सिकंदराराऊ

सिकंदराराऊ। नगर में सोमवार को लोग शिवभक्ति के रंग में रच-बस गए। महाशिवरात्रि की शिव भक्तों ने विशेष तैयारी कर लीं। सोमवार को देर शाम तक भक्त शिवरात्रि की तैयारी में जुटे रहे। गंगा घाटों से गंगाजल लेकर अपने गंतव्य को जा रही कांवड़ियों की भीड़ से नगर की सड़कें पूरी तरह से गुलजार रहीं । सड़कों पर चारों तरफ कांवड़ियों के जत्थे नजर आ रहे थे। हर तरफ कांवड़ियों के घुंघरुओं की रुनझुन और बम-बम भोले के जयघोष होते रहे। धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं द्वारा कासगंज रोड एवं हाथरस रोड पर लगाए गए शिविरों में कांवड़ियों की सेवा करने की लोगों में होड़ लगी रही। इन सेवा शिविरों में थके-हारे कांवड़ियों को जलपान कराया गया।
भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक करने के लिए कांवड़ लेकर गंगाघाट से लौट रहे शिव भक्त शिवरात्रि पर शिव का जलाभिषेक करेंगे । नगर व देहात क्षेत्रों में भगवान शिव के जयघोषों से वातावरण गुंजायमान होता रहा। शिवरात्रि से एक दिन पहले नगर में शिव भक्तों ने पूजा अर्चना की विशेष तैयारी की। सोमवार को बाजार में पूजा पाठ और उपवास के सामान की खूब खरीदारी हुई। व्रत के लिए कूटू का आटा, सिंघाड़ी का आटा, शमा के चावल, मेवा, काली मिर्च, सेंदा नमक आदि चीजों की खरीदारी हुई। लोगों ने फलों की भी खरीदारी की। शिवरात्रि पर नगर में पूरी रात धार्मिक अनुष्ठानों की धूम रहेगी। कहीं शिव विवाह होगा तो कहीं रुद्राभिषेक की धूम रहेगी। पूरी रात शिव मंदिर में मंत्रोच्चारण गूंजेगा। कुछ शिव मंदिर में भगवान आशुतोष का दुग्धाभिषेक होगा तो कहीं फूल बंगला और छप्पन भोग की झांकियां भक्तों को रिझाएंगी। इन आयोजनों के लिए सोमवार को शिवालयों में तैयारियां कर ली गई हैं।शिवरात्रि पर्व पर नगर के गौरीशंकर हिंदू इंटर कॉलेज स्थित शिवालय से शिव शक्ति संकीर्तन यात्रा निकाली जाएगी। वहीं नगर के भूतेश्वर महादेव, नर्मदेश्वर महादेव, हर हर महादेव, जागेश्वर महादेव, मंडी गांधीगंज स्थित भोले बाबा आदि शिव मंदिरों पर सुबह से ही जलाभिषेक करने के लिए से भक्तों की भीड़ उमडेगी।
शिवरात्रि पर शिव भक्त भगवान शिव को मनाने के लिए सबसे पहले दूध से अभिषेक करें और उसके बाद जलाभिषेक करें। महादेव को दूध,दही, शहद, इत्र, देशी घी का पंचामृत बनाकर स्नान कराएं। फूल, माला और बेलपत्र के साथ मिष्ठान से भोग लगाएं।
सीओ सुरेन्द्र सिंह के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह एवं पुलिस कर्मियों को यातायात सुचारु बनाए रखने के लिए कडी मशक्कत करनी पड़ी। पंत चौराहे से होकर गुजरने वाले कांवड़ियों को भी वाहनों से पहले निकाला गया। कांवड़ियों के साथ किसी तरह की कोई अनहोनी न हो इसके लिए भारी संख्या में पंत चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात कराया गया था। कावड़ियों के आवागमन के कारण कासगंज रोड एवं हाथरस रोड तथा जलेसर रोड पर भारी भीड़ भाड़ का आलम रहा। कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए पुलिस दिन रात सभी मार्गों पर पेट्रोलिंग करती रही।