Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तोड़-फोड़-जोड़ कार्यक्रम में बच्चों ने सीखी वैज्ञानिक तकनीक

तोड़-फोड़-जोड़ कार्यक्रम में बच्चों ने सीखी वैज्ञानिक तकनीक

शिकोहाबाद। जिला विज्ञान क्लब के तत्वावधान में जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में राज कॉन्वेंट इंटर कॉलेज शिकोहाबाद में नव प्रवर्तन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का प्रारम्भ जिला विकास अधिकारी महेन्द्र प्रताप यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजली अग्रवाल, जिला समन्यवक अश्वनी कुमार जैन, सह समन्यवक प्रशांत जैन, निदेशक राजवीर सिंह, प्रधानाचार्य डा. राज किशोर यादव ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम में छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गान एवं सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। सभी अतिथियों का सम्मान विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राज किशोर यादव ने किया। सभी अतिथियों ने विद्यार्थियों के द्वारा खिलौनों को तोड़ने फोड़ने जोड़ने की क्रिया का अवलोकन किया।
महेंद्र प्रताप यादव ने सभी विद्यार्थियों के क्रियाकलापों की प्रशंसा करते हुए विज्ञान की तकनीक से संबंधित जानकारी प्रदान की। अंजली अग्रवाल ने बच्चों को विज्ञान की तकनीकी समझाते हुए एक कविता के माध्यम से विज्ञान को विस्तृत रूप से समझाया। अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि तोड़-फोड़-जोड़ नवप्रवर्तन जन जागरूकता कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के 245 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। इसमें विद्यार्थियों के चार समूह क्रमशः इलेक्ट्रॉनिक, मेकैनिकल, इलेक्ट्रिक, विविध में बाँटा गया। मेकैनिकल समूह में मेंटर मुकर्रम अली ने मोटरसाइकिल, साईकल की क्रियाविधि को समझाया, इलेक्ट्रॉनिक समूह में परवेज अंसारी ने सीलिंग फैन, प्रेस आदि की क्रियाविधि को समझाया। इलेक्ट्रिक एवं विविध समूह में अर्चित जैन ने हेलीकॉप्टर, रोबोट, रिमोट कार, लेजर लाइट, हवाई गेंद, वैक्यूम क्लीनर, विभिन्न सर्किट का क्रियान्वयन करके दिखाया। प्रशांत जैन ने कम्प्यूटर, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू की जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम में मेंटर की भूमिका का निर्वहन मुकर्रम अली, परवेज अंसारी, रविश अंसारी, अरविन्द कुमार, प्रशान्त जैन एवं अर्चित जैन ने किया। नारायण डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर दिगप्रताप सिंह ने विज्ञान को क्यों और कैसे की परिभाषा से समझाते हुए विद्यार्थियों को नवाचार के लिए प्रेरित किया। समस्त प्रतिभागियों को जिला विज्ञान क्लब, की ओर से पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में सत्यप्रकाश शर्मा, स्वालिहा परवीन, संजय तोमर, आशुतोष वर्मा, दुन्द्रसेन यादव, शैलेन्द्र जैन, रघुवीर सिंह, मनीष कुमार, सुमित कुमार, राजेन्द्र सिंह चौहान, चंद्रकेश यादव, प्रभा चौधरी, सरिता सक्सेना, मंजू महाजन, शालिनी उपाध्याय, सौम्या, जितेन्द्र कुमार, चंद्रकांत, अमित दुबे, प्रदीप कुमार, शीलेन्द्र कुमार, चंद्रप्रकाश आदि मौजूद रहे।