Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लखनऊ व कानपुर मेट्रो विस्तार के साथ आगरा में मेट्रो निर्माण पर तेजी से काम जारीः मुख्यसचिव

लखनऊ व कानपुर मेट्रो विस्तार के साथ आगरा में मेट्रो निर्माण पर तेजी से काम जारीः मुख्यसचिव

लखनऊः अखिलेश सिंह। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से सुश्री कैटरिन बॉक के नेतृत्व में आये यूरोपीय इनवेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) के प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। मुख्य सचिव ने भारत की प्रगति में तेजी लाने में यूरोपीय इनवेस्टमेंट बैंक की भूमिका की सराहना की। उन्होंने देश में स्मार्ट मोबिलिटी सिस्टम के निर्माण में निरंतर सहायता प्रदान करने के लिए ईआईबी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि राष्ट्रीय विकास में ईआईबी का योगदान अनुकरणीय है।
उन्होंने कहा कि मेट्रो प्रोजेक्ट महज एक ट्रांसपोर्ट का प्रोजेक्ट नहीं है बल्कि हमारे लिए यह प्रदेश के ट्रांसफॉरमेशन का प्रोजेक्ट है। मेट्रो यात्रियों को सहूलियत देने के साथ प्रदेश व शहर के बारे में लोगों की धारणा को बदलती है। सुरक्षित, सस्ता और प्रदूषण मुक्त सफर, ईज़ ऑफ लिविंग की अवधारणा को भी मजबूत करता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए परियोजना निगरानी प्रणाली को विकसित किया गया है, ताकि हर विकास कार्य हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप हो।उन्होंने कहा कि मेट्रो आज देश के 20 शहरों में 780 किलोमीटर चालू है और अन्य 1100 किलोमीटर निर्माणाधीन है। लखनऊ, कानपुर मेट्रो विस्तार के साथ आगरा में मेट्रो निर्माण पर तेजी से काम जारी है। गोरखपुर में भी लाइट मेट्रो का निर्माण प्रारंभ होने जा रहा है। मेरठ से दिल्ली के लिए रैपिड रेल का निर्माण कार्य हो रहा, जिससे मात्र 55 मिनट में मेरठ से दिल्ली की दूरी तय होगी।
उन्होंने बताया कि मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत अभियान से मेट्रो प्रोजेक्ट की लागत में कमी आई है, भारत उत्तम गुणवत्ता के किफ़ायती स्वदेशी रेलवे कोच निर्माण कर रहा। भारत मे तैयार कोच आस्ट्रेलिया समेत विदेशों में काफी मांग में है। भेंट के दौरान प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने आगरा मेट्रो के तेजी से निर्माण, कानपुर मेट्रो और लखनऊ मेट्रो के विस्तार पर विस्तार से चर्चा की। परियोजनाओं को समय से मंजूरी और समयबद्ध तरीके से काम की तथा प्रदेश सरकार के यातायात व्यवस्था को सुगम, सुरक्षित व प्रदूषणरहित बनाने के प्रयासों की तारीफ की।
इस अवसर पर उ0प्र0 मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।