Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार »  पेशाब करने के विवाद को लेकर संघर्ष, फायरिंग: अफरा तफरी

 पेशाब करने के विवाद को लेकर संघर्ष, फायरिंग: अफरा तफरी

पुलिस हिरासत में लिये गये व्यक्ति की मौत: लापरवाही में थाना प्रभारी, दरोगा व दो सिपाही सस्पेंड
हाथरस। थाना चन्दपा क्षेत्र के गांव बिसाना में बीती रात्रि को पेशाब करने के विवाद को लेकर दो पक्षों में भीषण संघर्ष हो गया और दोनों पक्षों में जमकर लाठी डंडा चलने के साथ ही फायरिंग भी हो गई। इस घटना से पूरे गांव में भारी हड़कंप एवं अफरा-तफरी मच गई। उक्त झगड़े में घायल एक व्यक्ति की पुलिस हिरासत के दौरान उपचार के दौरान मौत हो जाने से भारी सनसनी फैल गई है। घटना की सूचना पाकर मौके पर जहां पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारी पहुंच गए। वहीं गांव में भारी पुलिस बल एवं कई थानों की फोर्स तैनात कर दी गई है। जबकि मृतक के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े होने के चलते तमाम भाजपा नेताओं, जनप्रतिनिधियों व आरएसएस के पदाधिकारियों का भी जमावड़ा हो गया है। उक्त मामले में पुलिस कप्तान द्वारा भी तत्काल कार्यवाही करते हुए लापरवाही को लेकर थाना चंदपा प्रभारी व एक दरोगा तथा दो सिपाहियों को भी तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं गांव में सन्नाटा छाया हुआ है।
बताते हैं थाना चंदपा क्षेत्र के गांव बिसाना में बीती रात्रि को पेशाब करने के विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर भिड़ंत हो गई और भारी संघर्ष हो गया। साथ ही यह भी बताते हैं कि उक्त दोनों पक्षों में पुरानी रंजिश को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट और फायरिंग हुई। उक्त संघर्ष एवं फायरिंग की घटना से गांव बिसाना में भारी हडकम्प व अफरा तफरी मच गई और उक्त संघर्ष में कई लोग घायल हो गए। जबकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एक व्यक्ति के गंभीर रूप से घायल हो जाने से पुलिस हिरासत के दौरान उसकी उपचार के दौरान मौत हो जाने से पुलिस विभाग में भी भारी खलबली मच गई है।
बताते हैं गांव बिसाना निवासी करीब 45 वर्षीय राजकुमार चौहान उर्फ राजू पुत्र जुल्फी ठाकुर अपने गांव में ही बीज एवं मिष्ठान की दुकान करता था तथा उसकी अपने ही गांव के लोगों से पुरानी रंजिश को लेकर बीती रात्रि को विवाद हो गया। दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने आ गए। दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ और फायरिंग भी हुई। बताते हैं उक्त संघर्ष पथराव व फायरिंग की सूचना मिलने के बाद मौके पर थाना चंदपा पुलिस एवं कई थानों का फोर्स रात को मौके पर पहुंच गया। बताते हैं पुलिस ने राजकुमार उर्फ राजू को हिरासत में ले लिया था तथा घटना की सूचना पाकर मौके पर जिलाधिकारी रमेश रंजन, पुलिस कप्तान विकास कुमार वैद्य, एएसपी प्रकाश कुमार, सीओ सिटी मनोज शर्मा, एसडीएम सादाबाद के अलावा कई थानों का फोर्स पहुंच गया तथा पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम हेतु भिजवाया है।
बताया जाता है गांव बिसाना निवासी राजकुमार चौहान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के धर्म जागरण खंड संयोजक के पद पर थे और उक्त घटना की सूचना पाकर मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव आर्य, विधायक वीरेन्द्र सिंह राणा, पूर्व विधायक यशपाल सिंह चौहान, मुरसान ब्लाक प्रमुख रामेश्वर उपाध्याय के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े नेता व कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए थे।
उक्त घटना को लेकर पुलिस कप्तान विकास कुमार वैद्य ने कहा है कि कल 16 मई की रात्रि में थाना चंदपा पर सूचना प्राप्त हुई की गांव बिसाना में पेशाब करने को लेकर दो पक्षों में कहासुनी के उपरान्त झगडा, पथराव व फायरिंग हो गयी है। सूचना पर तत्काल क्षेत्राधिकारी नगर व थाना प्रभारी चंदपा मय पर्याप्त पुलिस फोर्स के मौके पर पहुँचकर घटना स्थल का निरीक्षण कर घटना के बारे में जानकारी की गई तो संज्ञान में आया कि दोनो पक्षों में पूर्व से आपसी रंजिश चल रही है तथा कल रास्ते में पेशाब करने को लेकर कहासुनी के उपरान्त झगडा, पथराव व फायरिंग हो गयी है।
पुलिस कप्तान का कहना है कि वादी की तहरीर के आधार पर थाना चंदपा पर अभियोग पंजीकृत कर लडाई-झगडा, पथराव करने वाले एक व्यक्ति राजू पुत्र जुल्फी निवासी ग्राम बिसाना थाना चंदपा को हिरासत में लिया गया था तथा चिट्ठी मजरूबी तैयार कर चिकित्सकीय उपचार एवं परीक्षण हेतु करीब रात 12 बजे अस्पताल भिजवाया गया था। चिकित्सीय परीक्षण के उपरांत थाने में लाया गया। राजू का रात्रि करीब 4 बजे अचानक स्वास्थ खराब होने के कारण उपचार हेतु बागला जिला चिकित्सालय ले जाया गया। चिकित्सक के परामर्शानुसार स्वास्थ्य लाभ होने के उपरान्त थाना लाया गया। किन्तु थाने पर लाने के उपरान्त आज प्रातः करीब 6.30 बजे फिर से तबियत खराब होने के कारण पुनः उपचार हेतु अस्पताल ले जाया गया। जहाँ उपचार के दौरान राजू की मृत्यु हो गई। पुलिस द्वारा पंचायतनामा की कार्यवाही कर शव को पोस्टमार्टम हेतु मोर्चरी भिजवाया गया। जहाँ पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गई। पुलिस द्वारा अग्रिम आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है ।
मौके पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी नगर सहित पर्याप्त पुलिस बल मौके पर मौजूद है। कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य है।
उक्त प्रकरण में लापरवाही बरतने के चलते प्रथम दृष्टया पुलिस अधीक्षक विकास कुमार वैद्य द्वारा प्रभारी निरीक्षक थाना चंदपा चतर सिंह राजौरा, एसआई त्रिवेन्द्र सिंह, सिपाही अश्वनी सिरोही व रमन यादव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है तथा उनके विरूद्ध विभागीय जांच के आदेश दे दिये गये हैं।
गांव बिसाना की घटना को लेकर डीआईजी अलीगढ़ दीपक कुमार ने घटना स्थल का निरीक्षण कर प्रकरण में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों को निलंबित किया तथा प्रकरण की न्यायिक जांच प्रचलित की गई एवं संबन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।