Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिला पोषण समिति की बैठक में डीएम ने सुपोषित गांव बनाये जाने पर दिया जोर

जिला पोषण समिति की बैठक में डीएम ने सुपोषित गांव बनाये जाने पर दिया जोर

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बचत भवन सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमे जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद कुमार त्रिपाठी द्वारा अवगत कराए गया कि शासन के निर्देश के क्रम में 38 जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा कुल 114 आंगनबाड़ी केंद्र गोद लिए गए हैं जिन्हें छह माह में स्वास्थ्य एवं पोषण ईसीसीई तथा आधारभूत सुविधा के मानको पर आदर्श आंगन बाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि गोद लिए गए गांव का प्रत्येक माह भ्रमण किया जाना सुनिश्चित करें कि आंगनबाड़ी केंद्र पर शालापूर्व शिक्षा स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी सेवाएं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से दिया जाए तथा आंगनबाड़ी केंद्र पर पेयजल शौचालय विद्युतीकरण की सुविधाएं कायाकल्प एवं कन्वर्जेंस के माध्यम से सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कुपोषण दूर करने के लिए पोषण युक्त खानपान की महत्ता को रेखांकित करते हुए निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के माध्यम से पोषण युक्त खाद्य सामग्री की व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित कराए तथा चयनित प्रतियोगियों के व्यंजन की रेसिपी के संबंध में जनमानस को जागरुक भी किया जाए। सुपोषण गांव बनाये जाने पर जोर दिया जाए।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में कायाकल्प हेतु 302 विभागीय भवन, 374 प्राथमिक विद्यालय के अतिरिक्त कक्ष तथा 91 पंचायत भवनों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में कायाकल्प की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कायाकल्प हेतु चिन्हित आंगनबाड़ी बाड़ी केंद्रों पर 15 दिन के भीतर कार्य पूर्ण कराए। जिलाधिकारी ने समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मनरेगा के अंतर्गत कन्वर्जेंस के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका का निर्माण करवाएं। पोषण वाटिका में सहजन, कढ़ीपता, पालक, चुकंदर, सोयाबीन, नीबू, अमरुद, केला, अनार आदि पौधे लगवाए। आंगनबाड़ी की निर्माण की समीक्षा में पाया गया कि अभी भी वित्तीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 के कतिपय आंगनबाड़ी केंद्र पर शौचालय व पेयजल सुविधा का कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने 1 सप्ताह के भीतर कार्य पूर्ण कराने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, जिला विकास अधिकारी एस0एन0 चौरसिया, जिला पंचायत राज अधिकारी उमा शंकर मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद कुमार त्रिपाठी, अपर जिला सूचना अधिकारी इंजेश सिंह सहित समस्त बाल विकास पदाधिकारी व आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेने वाले समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।