Monday, May 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नगर पालिका व नगर पंचायतों के विकास कार्यों की डीएम ने की समीक्षा

नगर पालिका व नगर पंचायतों के विकास कार्यों की डीएम ने की समीक्षा

समय से कार्य पूरा न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं पर करें कार्यवाही
हाथरस। नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में 14वें, 15वें वित्त आयोग में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष प्राप्त प्रस्तावों की स्वीकृति के सम्बन्ध में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए स्वीकृत कार्यों को ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने तथा निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रस्ताव जनसामान्य की आधारभूत सुविधाओं से सम्बन्धित है यथा जल निकासी, नाली, सीवर, सी.सी., इंटरलॉकिंग सड़कों का निर्माण, कायाकल्प एवं विकास से संबंधित कराये जाने वाले कार्यो को जनसामान्य की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुये कुछ प्रस्तावों को छोडकर शेष प्रस्तावों को सर्वसम्मति के आधार पर नियमानुसार स्वीकृति प्रदान की गयी। बैठक के दौरान प्रस्तुत किये गये कार्यो के पूर्ण डीपीआर तैयार करने एवं प्रस्ताव में रंगीन फोटोग्राफ्स लगाने के निर्देश दिए। पूर्व बैठक में जिन प्रस्तावों को सर्व सहमति के आधार पर स्वीकृति प्रदान की गई थी जिलाधिकारी ने उनको तत्काल पूर्ण करने केे निर्देश दिए तथा पूर्व बैठक में स्वीकृति कार्यो की टैंडर प्रक्रिया न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उन कार्यो की स्वीकृति निरस्त करने के निर्देश दिए।
उन्होंने निमार्ण कार्यो के संबंध में डीपीआर तैयार करने से पूर्व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों को अधीक्षण अभियन्ता के साथ निर्धारित स्थल का मौका मुआयना करने के पश्चात प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए गए कार्यो का भुगतान लंबित होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायतों के लंबित भुगतानों को तत्काल कराने के निर्देश दिए। निर्माण कार्यो का भुगतान ससमय न करने की दशा में संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिकाध्नगर पंचायतों को आवश्यकता अनुसार प्राथमिकता के आधार पर खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत एवं रिबोर कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी डा. बसंत अग्रवाल, नगर पालिका अध्यक्ष आशीष शर्मा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत, चेयरमेन नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत विभाग, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका हाथरस, जल निगम आदि अधिकारी उपस्थित थे।