Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अब मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड ऑक्सीजन से मिलेंगी मरीजों को सांसें

अब मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड ऑक्सीजन से मिलेंगी मरीजों को सांसें

⇒उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने 41 कॉलेजों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए
⇒लाइसेंस समेत दूसरी प्रक्रिया में तेजी लाने का आदेश दिया
लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में मरीजों को बिना किसी रूकावट के ऑक्सीजन मिलेगी। इसके लिए सभी मेडिकल कॉलेजों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) प्लांट से लैस किया जाएगा। इसके लिए लाइसेंस समेत दूसरे संसाधन जुटाने की कवायद अंतिमदौर में है।
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव व कॉलेजों के प्रधानाचार्य को जल्द से जल्द एलएमओ की सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज तैयार किए जा रहे हैं। इन संस्थानों में एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ-साथ मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराई जा रही है। प्रदेश की योगी सरकार लगातार मेडिकल कॉलेजों को तैयार करने की दिशा में अहम कदम उठा रही है। इसी कड़ी में कॉलेजों में एलएमओ प्लांट लगाया जाएगा।
41 मेडिकल संस्थानों में बेहतर होगी ऑक्सीजन की सुविधा
उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि मरीजों को समय पर ऑक्सीजन की सुविधा मिले, इसके लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है। कोविड में ऑक्सीजन की जरूरत के बाद सभी कॉलेजों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सुविधा बढ़ाई जा रही है। 41 मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा स्थापित की जाएगी। मौजूदा समय में 13 मेडिकल कॉलेजों को पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिवस सेफ्टी आर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) से लाइसेस प्राप्त भी हो गया है। बाकी 28 संस्थानों में लाइसेंस की प्रक्रिया चल रही है। सभी कॉलेजों में पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सुविधा होने से सिलेंडर पर कम आत्मनिर्भर रहना पड़ेगा।
इन संस्थानों को मिल चुका है लाइसेंस
गोरखपुर के बीआरडी, आगरा के एमएनएमसी, कानपुर का जीएसवीएम, मेरठ का एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज, झांसी का एमएलबी मेडिकल कॉलेज, बांदा के जीएमसी, अयोध्या, बस्ती, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, देवरिया और प्रतापगढ़ राजकीय मेडिकल कॉलेजों को पीईएसओ से लाइसेंस मिल चुका है।
यहां लाइसेंस के लिए आवेदन किया
अम्बेडकर नगर, कन्नौज, बदायूं, बहराइच, फतेहपुर, गोंडा, कौशाम्बी, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, एटा, प्रयागराज के एमएलएन मेडिकल कॉलेज, जालौन, जौनपुर, हरदोई, मिर्जापुर, ललितपुर, चंदौली मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया है।
यहां आवेदन की प्रक्रिया पूरी
बिजनौर, पीलीभीत, औरेया, सुलतानपुर, सोनभद्र, बुलंदशहर, लखीमपुर खीरी, कानपुर देहात, कुशीनगर और अमेठी में पीईएसओ लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। जल्द ही आवेदन किया जाएगा।