Sunday, June 2, 2024
Breaking News

अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में किया सरेंडर

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव खत्म होने और अंतरिम जमानत के साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शाम तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया। उनका रास्ता घुमावदार था। दोपहर करीब 3 बजे अपने घर से निकलकर वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट गए, फिर हनुमान मंदिर और फिर पार्टी मुख्यालय गये। उनका आखिरी पड़ाव जेल था, जिसे वे 21 दिन पहले सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिलने के बाद छोड़ कर आए थे।
आम आदमी पार्टी मुख्यालय में आज पार्टी कार्यकर्ताओं से बात करते हुए केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि अंतरिम जमानत फलदायी रही। मैंने 21 दिनों में से एक मिनट भी बर्बाद नहीं किया। मैंने सभी पार्टियों के लिए प्रचार किया। मैंने देश को बचाने के लिए प्रचार किया। उन्होंने कहा कि देश महत्वपूर्ण है, आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर है।

Read More »

पानी की किल्लत से जूझते महानगर को मिलेगी राहत

मथुरा। पानी की किल्लत से जूझ रहे महानगर को राहत मिलेगी। सभी पंपिंग स्टेशन पूरी क्षमता से संचालित किये जाएंगे। साथ ही पार्षदों से समन्वय स्थापित कर सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी। वार्डों में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुचारू रखने के दृष्टिगत नगर आयुक्त के द्वारा भूतेश्वर स्थित जलकल कंपाउंड में संचालित जोनल पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जोनल पंपिंग स्टेशन की क्षमता, संचालन समय एवं रखरखाव के संबंध में महाप्रबंधक जल से जानकारी ली गई। तदोपरांत भीषण गर्मी के दृष्टिगत महाप्रबंधक जल को निर्देशित किया गया कि पंपिंग स्टेशन को पूर्ण क्षमता से संचालित करने के दृष्टिगत समस्त मोटर एवं यंत्रों की ठीक प्रकार जांच कर ली जाए एवं जहां जहां नई मोटर लगाने की आवश्यकता है। वहां नई मोटर आदि लगाने की कार्यवाही की जाए। साथ ही महाप्रबंधक जल एवं अधिशासी अभियंता जल को निर्देशित किया गया कि समस्त पंपिंग स्टेशन एवं ओवरहेड टैंक का निरंतर निरीक्षण करते रहे एवं निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर उसको तत्काल ठीक कराया जाये। इसके अतिरिक्त ट्यूबवेलों के लिए अतिरिक्त मोटर एवं आवश्यक यंत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

Read More »

आठ लाख के गांजे के साथ सात महिलाएं गिरफ्तार

» एमपी के दौसा की रहने वाली हैं सभी महिलाएं
मथुरा। धर्म नगरी में मादक पदार्थों के धंधे का उजागर होना नई बात नहीं है। यहां यह धंधा चोखा चलता है। नया यह है कि इस धंधे में महिलाओं की संलिप्तता लगातार उजागर हो रही है। वृंदावन में परिक्रमा मार्ग से रविवार को पुलिस ने गांजे की बडी खेप पकडी। थाना वृन्दावन पुलिस व स्वाट टीम की संयुक्त कार्यवाही में 56 किलो गांजा बरामद किया गया है। जिसकी कीमत करीब आठ लाख रुपये है। आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें से सात महिला हैं। ये सभी मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं और बाहर से गांजा लाकर धार्मिक स्थलों पर सप्लाई करते थे। अभियुक्त गोपाल पुत्र स्व. जनक लाल निवासी मोहल्ला कोस्टा शारदा चौक थाना गढा जिला जबलपुर मध्य प्रदेश के अलावा जिन सात महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है ये सभी एमपी के दौसा की रहने वाली हैं। इन्हें पानी घाट परिक्रमा मार्ग वृन्दावन के पास से गांजे के साथ गिरफ्तार किया गया।

Read More »

दो दिन पूर्व से अगवा बच्ची का शव नाली में मिला, दरिंदगी की आशंका

» शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा, फौरेंसिक टीम ने लिए नमूने
शिकोहाबाद। दो दिन पूर्व अगवा हुई की गई बच्ची का शव कटरा मीरा के मोहल्ला पंजाबी कालोनी खाली पड़े प्लाटों के बीच नाली में शव पड़ा मिला। कबाड़ बीनने वाले युवक ने शव को देखा और मोहल्ले के लोगों को इसकी जानकारी दी। सूचना पर पुलिस बच्ची के पिता को लेकर मौके पर पहुंची। बच्ची के पिता ने शव की पहचान अपनी बेटी मेहर के रूप में की। फौरेंसिक टीम ने भी मौके पर पहुंच कर साक्ष्य एकत्रित किए। एसपी ग्रामीण कुमार रण विजय सिंह ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और अधीनस्थ अधिकारियों को इस मामले की गहनता से जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये। पुलिस ने बच्ची के हत्यारोपी फूफा और बुआ को हिरासत में लिया हुआ है। कटरा मीरा दर्जी गली निवासी आकिव अपनी पत्नी मुस्कान और बेटी मेहर के साथ मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण कर रहा है। उसका बहनोई गुलफाम निवासी मोहल्ला पजाया रुकनपुर 31 मई की शाम सात बजे उसके घर आया। उसकी बेटी मेहर को नशे की हालत में लेकर निकल गया। जब काफी देर तक घर नहीं लौटा तो बच्ची की मां ने उसकी तलाश की।

Read More »

एक हफ्ते से पानी के लिए परेशान जैन नगर खेड़ा चंद्रखेखर स्कूल वाली गली के वांशिदें

फिरोजाबाद। जैन नगर खेड़ा चंद्रशेखर स्कूल वाली गली के लोग भीषण गर्मी में पानी की किल्लत झेल रहे है। क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से पानी नहीं आ रहा है। और यदि कभी पानी आता है, तो कोई टाइम टेबिल नहीं है। इस संबंध में क्षेत्रिय लोगों ने पार्षद के समक्ष अपनी समस्या रखी, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। जैन नगर खेड़ा चंद्रशेखर स्कूल वाली गली के वांशिदे जगदीश यादव, आशीष, दीपक जैन, आदीश जैन, गिर्राज किशोर गुप्ता, संदीप गुप्ता, मुनारीका, अभिषेक यादव आदि का कहना है कि भीषण गर्मी में नगर की जनता से पानी के लिए मजाक किया जा रहा है।

Read More »

जय सियाराम सेवा समिति ने समाज के बुजुर्गो का किया सम्मान

फिरोजाबाद। जय सियाराम सेवा समिति द्वारा घर-घर जनसंपर्क कर ब्राहमण समाज के बुजुर्गो का सम्मान कर आर्शीवाद लिया। रविवार को जय सियाराम सेवा समिति के जिलाध्यक्ष प्रदीप शर्मा उर्फ गुड्डा पहलवान ने पदाधिकारियों के संग फिरोजाबाद-शिकोहाबाद क्षेत्र में घर-घर जाकर बुजुर्ग लोगों से मिलकर उनका पीत पटका उढ़़ाकर एवं माला पहनाकर स्वागत कर आर्शीवाद लिया। इस दौरान समाज के बुजुर्ग लोगों ने समिति के पदाधिकारीयों का मार्गदर्शन भी किया। जनसंपर्क के दौरान प्रदेश महासचिव व प्रदेश प्रवक्ता देवाशीष शर्मा उर्फ देवेश पलिया, मयंक शर्मा, केशव पचौरी नागा, आकाश गर्ग, सौरभ भारद्वाज, कन्हैया तिवारी, मुदित शर्मा, रामू पंडित सहित तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे।

Read More »

ऑटो सेक्टर: मई महीने में बिक्री में उछाल

नई दिल्लीः कमल नैन नारंग। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआईएल) देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी ने शनिवार को मई में 1,44,002 इकाइयों की कुल घरेलू बिक्री दर्ज की, जो पिछले वर्ष के इसी महीने में 1,43,708 इकाइयों की तुलना में मामूली वृद्धि है।
मिनी सेगमेंट (ऑल्टो और एस-प्रेसो) की बिक्री में आई गिरावट
मिनी सेगमेंट (ऑल्टो और एस-प्रेसो) की बिक्री मई 2023 में 12,236 इकाइयों की तुलना में महीने के दौरान घटकर 9,902 इकाई रह गई और कॉम्पैक्ट सेगमेंट (जैसे बलेनो, स्विफ्ट, वैगनआर) की बिक्री भी पिछले साल के इसी महीने में 71,419 इकाइयों के मुकाबले घटकर 68,206 इकाई रह गई।
हालांकि यूटिलिटी वाहनों (जैसे ब्रेजा, ग्रैंड विटारा और अर्टिगा) की घरेलू बिक्री 54,204 इकाइयों के साथ लगातार बढ़ रही है जबकि पिछले साल के इसी महीने में यह 46,243 इकाई थी।

Read More »

मुठभेड़ : सुबह पकड़ा, दोपहर में भागा, रात में ढेर

मथुरा। सुबह पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई। दोनों पैरों में गोली लगी। ऑपरेशन से पहले ही पुलिस को चकमा देकर वह भाग निकला। रात को पुलिस की एक बार फिर मुठभेड़ हुई और महिला के साथ बलात्कार और लूट के आरोपी मनोज को पुलिस ने मार गिराया। 17 घंटे में बेहद तेजी से घटनाक्रम के दौरान दो पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज हुई। घायल अवस्था में बदमाश को एक बार फिर अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शनिवार सुबह शेरगढ़ क्षेत्र में पुलिस और एसओजी टीम ने घेराबंदी की और सात राउंड फायरिंग हुई। फिर बदमाश खेत की तरफ भाग निकला। पुलिस ने बदमाश को दौड़ाकर गोली मारी। पुलिस के साथ हुई पहली मुठभेड़ के समय पुलिस मुठभेड़ में मारे गये 29 वर्षीय मनोज उर्फ उत्तम पुत्र चन्द्रभान निवासी ग्राम मई थाना शेरगढ़ जिला मथुरा पर 25 हजार का इनाम था। पुलिस कस्टडी से भागने पर इनाम 50 हजार कर दिया गया था।

Read More »

सिम्स हॉस्पिटल में 10 दिन तक निःशुल्क मूत्र एवं किडनी रोग जाँच शिविर

मथुरा। सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, सिम्स हॉस्पिटल मथुरा में मूत्र एवं किडनी रोगियों के लिए 10 दिन तक निःशुल्क ओ.पी.डी. रहेगी। मूत्र एवं किडनी विशेषज्ञ डॉ. शिव कुमार चाहर सुबह 9 से सांय 5 बजे तक मरीजों को निःशुल्क परामर्श देंगे।
इस अवसर पर यूरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. शिव कुमार चाहर ने कहा मेरा ये सौभाग्य है कि मैं ब्रजवासियों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करुं। जिन लोगों को पेशाब सम्बंधित कोई भी समस्या हो जैसे, पेशाब में जलन, रुकावट, धार कमजोर या पेशाब का रात में बार बार, खून आना, इंफेक्शन होना या किडनी की कोई भी परेशानी हो तो आप सिम्स हॉस्पिटल में आकर निरूशुल्क परामर्श ले सकते है।
इस अवसर पर सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के चेयरमैन डॉ. गौरव भारद्वाज ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि ब्रजवासियों की स्वास्थ्य सेवा का मेरा सपना पूरा हो रहा है। सिम्स द्वारा समय समय पर निःशुल्क हेल्थ कैम्प लगाये जाते हैं ताकि समाज स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो।

Read More »

शुद्ध पेयजल संकट: आखिर क्या कारण है कि आवासीय परिसर में बढ़ती जा रही आरो वॉटर की डिमांड

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। भीषण गर्मी में शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल का संकट गहराता जा रहा है। परंतु जिले के औद्योगिक क्षेत्र एनटीपीसी ऊंचाहार के आवासीय परिसर में शुद्ध पेयजल की समस्या होना गंभीर विषय है। एनटीपीसी परियोजना और आवासीय परिसर के अंदर लगे बड़े-बड़े पंप हाउस की वजह से आसपास के गांवों में पानी का स्तर कम हो गया है और शुद्ध पेयजल की समस्या भी बनी हुई है लेकिन कुछ समय से एनटीपीसी के आवासीय परिसर में निवास करने वाले लोगों के लिए भी शुद्ध पेयजल की बड़ी समस्या देखने को मिल रही है।
गौरतलब बात यह है आवासीय परिसर के निवासियों को शुद्ध पेयजल न मिलने से सैकड़ों रहवासी बाहर से आरो वॉटर मंगा कर पी रहे हैं। पेयजल की इस गंभीर समस्या पर दबी हुई जुबान में लोग आवाज तो उठाने की कोशिश कर रहे हैं परंतु नौकरी दांव पर लगने की बात कहकर मौन हो जाते हैं। बताते चलें कि अब साल के बारहों महीने एनटीपीसी के आवासीय परिसर में रहने वाले सैकड़ों परिवारों ने परिसर के बाहर से आरो वॉटर मंगा कर पीना शुरू कर दिया है। वहीं इस भीषण गर्मी में यह संख्या और भी बढ़ती जा रही है।

Read More »