Wednesday, October 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आगरा मंडल में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया

आगरा मंडल में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया

मथुरा। भारत सरकार के राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल में मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्गदर्शन में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा 01.10.2024 से 15.10.2024 तक मनाया गया। इस अभियान के अंतर्गत आगरा मण्डल में स्वच्छता शपथ, स्वच्छ नीर, स्वच्छ प्रसाधन, स्वच्छ भारत दिवस, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ पटरी, स्वच्छ आहार व स्वच्छ पर्यावरण एवं एकल प्लास्टिक रहित दिवस मनाकर स्वच्छता अभियान में साफ-सफाई के साथ यात्रियों एवं कर्मचारियों को जागरूक किया गया।
स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आगरा मण्डल में महात्मा गांधी जयंती मनाई गयी, स्काउट एवं गाइड के बच्चों द्वारा स्वच्छता जागरूकता के लिए रैली निकाली गयीं, नुक्कड़ नाटक आयोजित किए गए और स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान के साथ श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान राजभाषा एवं कार्मिक शाखा के द्वारा विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता ,निबंध प्रतियोगिता एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले एवं स्वच्छता पखवाड़े के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक आगरा द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
इस अभियान के दौरान आगरा मण्डल के प्रमुख स्टेशनों आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन, आगरा फोर्ट, फतेहपुर सीकरी, कोसीकला धौलपुर, अछनेरा जंक्शन एवं गाड़ियों में सघन स्वच्छता अभियान चलाए गए। इस अभियान में रेल पटरी, रेलवे परिसर, और रेलवे परिसर के प्रसाधनों में साफ-सफाई की गयी। इस अभियान में स्वच्छ आहार और स्वच्छ नीर उपलब्ध कराने के लिए फूड स्टाल, कैंटीन, पैन्ट्रीकार और पेयजल सुविधाओं के मानकों को चेक किया गया और संबंधित स्टाफ को भी काउंसल किया गया। इसी क्रम में स्वच्छ पर्यावरण का संदेश देते हुए एकल-उपयोग प्लास्टिक को रोकने के लिए भी जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में अधिकारियों एवं निरीक्षकों/सुपरवाइज़रों ने संबंधित कर्मचारियों को स्वच्छता के अभाव में फैलने वाली बीमारियों एवं समस्याओं के विषय में जागरूक किया। इस अवसर पर पर्यावरण को बेहतर बनाने के क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारियों के प्रति भी सभी को जागरूक किया गया।