Monday, November 19, 2018
Breaking News
Home » 2018 » April » 17

Daily Archives: 17th April 2018

इजरायल अपनी सरकार और निजी क्षेत्र के माध्यम से सहयोग के लिए प्रतिबद्धः राजदूत, इजरायल

लखनऊः जन सामना ब्यरो। बुंदेलखण्ड में जल संरक्षण के साथ-साथ जल संसाधनों के स्थायी प्रबंधन हेतु बुंदेलखण्ड के वाॅटर शेड में टिकाऊ प्रबंधन और प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग में सुधार के लिए और अधिक प्रभावी कदम उठाया जाये। राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दृष्टिगत रखते हुए शासन द्वारा बुंदेलखण्ड क्षेत्र को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए प्रदेश में जल उपयोग की दक्षता में वृद्धि करने हेतु जल प्रबंधन को और अधिक सुदृृढ़ किये जाने की दिशा में गंभीरता से प्रयास शुरू किये जायेंगे। शासन द्वारा पानी की चुनौती को हल करने के उद्देश्य से प्रदेश के जल क्षेत्र के प्रणालीगत और एकीकृत विकास को उत्प्रेरित करने हेतु ‘‘बहु-स्टेक होल्डर प्लेटफार्म (एम.एस.पी.)‘‘ का गठन कर एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन करने के प्रयासो में तेजी लाई जायेगी ताकि किसानों की आजीविका को और अधिक सुदृढ़ किया जा सके।
आज योजना भवन में 2030 डब्ल्यूआरजी द्वारा बुंदेलखण्ड इण्टीग्रेटेड वाॅटर रिसोर्सेज मैनेजमेण्ट उ0प्र0 मल्टी स्टेक होल्डर प्लेटफार्म (एम.एस.पी.) की कार्यशाला मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार की अध्यक्षता एवं इजरायल के राजदूत श्री डैनियल केमरून की उपस्थिति में आयोजित की गई थी।
श्री डैनियल कैमरून ने कहा कि इजरायल अपनी सरकार और निजी क्षेत्र के माध्यम से सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने गो-यू0पी0 तथा 2030 डब्ल्यूआरजी द्वारा एम0एस0पी0 लांच करने के लिए धन्यवाद देते हुए भारत और इजरायल के मध्य सम्बंधों का पोषण कराने का आश्वासन दिया। मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने आयोजित कार्यशाला को बेहतर शुरूआत बताते हुए कहा कि बुंदेलखण्ड में और अधिक बेहतर कार्यों से परिवर्तन लाने की आवश्यकता है जिसके लिए सभी हितधारकों के मध्य सहयोग प्राप्त करना आवश्यक है। उन्होंने एम0एस0पी0 योजना की पहल को सकारात्मक पहल बताते हुए कहा कि कार्ययोजना को यथाशीघ्र धरातल पर उतारने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां नियमानुसार सुनिश्चित करानी होंगी।
बुंदेलखण्ड में पानी की स्थित पर ध्यान केंद्रित करते हुए मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार की अध्यक्षता में एक संरक्षित ‘‘बहुहितकारक मंच’’ का विकास करने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। निदेशक, भू-गर्भ जल विभाग को इसका सदस्य सचिव बनाया गया है। नियोजक एवं कार्यक्रम कार्यान्वन, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, वित्त, लघु सिंचाई एवं भू-गर्भ जल, सिंचाई एवं जल संसाधन, ग्राम विकास, आवास एवं शहरी नियोजन, कृषि, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के अधिकारीगण इसके सदस्य बनाये गये हैं। क्षेत्रीय निदेशक, केंद्रीय भूमि जल बोर्ड उ0 क्षेत्र लखनऊ, निदेशक रिमोर्ट सेंसर सेन्टर, लखनऊ तथा झांसी व बांदा के मण्डलायुक्त को भी इसका सदस्य बनाया गया हैं।
उद्योग संघो की ओर से सी0जी0एम0 नाबार्ड, जी0एम0, बैंक आॅफ बड़ौदा(संयोजक राज्य स्तरीय बैंकिंग समिति) तथा सी0आई0आई0, फिफ्की एवं पीएचडी द्वारा नामित प्रतिनिधि भी इसके सदस्य होंगे।
नागरिक समाज एवं शिक्षण संस्थान की ओर से बुंदेलखण्ड के सातों जिलों के भू-जल सेना के दो-दो प्रतिनिधि, बुंदेलखण्ड जलमंच (परमार्थ समाज सेवा संस्थान) के प्रतिनिधि, कार्यकारी निदेशक, हरीतिका के एक-एक प्रतिनिधि तथा आई0आई0टी0 कानपुर, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् तथा बांदा विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि को भी इसके सदस्य के रूप में नामित किया गया है। § Read_More....

Read More »

समाधान दिवस में कुल 4 शिकायतें निस्तारित

कानपुरः जन सामना संवाददाता। घाटमपुर कस्बे के मूसानगर रोड स्थित विकासखंड कार्यालय सभागार में माह का दूसरा संपूर्ण समाधान दिवस एसडीएम राहुल कश्यप की अध्यक्षता में संपन्न हो गया। दिवस में कुल 77 शिकायती प्रार्थना पत्र आए जिनमें 4 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों को निस्तारित करने के लिए संबंधित कर्मियों को सौंप दिया गया है। सबसे ज्यादा 29 शिकायतें राजस्व से संबंधित थी। शिकायतकर्ताओं का कहना है। कि संपूर्ण समाधान दिवस मात्र औपचारिकता बनकर रह गया है। शिकायतों का निस्तारण कर्मचारी ऑफिस में ही बैठकर कर देते हैं। जिससे हम लोगों को कोई न्याय नहीं मिल पाता है हर कर्मचारी एक सहयोगी पाले है। जिसके माध्यम से शिकायतकर्ता और आरोपी से सांठगांठ करके धन वसूली की जाती है। § Read_More....

Read More »

फैक्ट्री और गोदामों से करते थे परचून का सामान चोरी, पकड़े गए

⇒गिरफ्तार किये गए अभियुक्तों के पास से करीब 2 लाख कीमत की रिफाइन्ड हुयी बरामद
फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। फिरोजाबाद के थाना लाइन पार पिछले कई दिनों से अज्ञात बदमाशों द्वारा जनपद के शहर छेत्र में फैक्ट्रियो के गोदामों से माल की चोरी की घटनाएं हो रही थी। जिस पर एसएसपी डॉ मनोज कुमार ने तत्काल संज्ञान लेते हुए एस पी सिटी राजेश कुमार सिंह के निर्देशन में प्रभारी क्राइम ब्रांच कुलदीप सिंह थाना अध्यक्ष लाइन पार नीरज मिश्रा को शीघ्र से शीघ्र घटनाओ का खुलासा करने को कहा गया। जिसके चलते क्राइम ब्रांच की टीम व थाना पुलिस हरकत में आयी।
सोमवार देर शाम को मुखविर ने पुलिस को सूचना दी कि जिन बदमाशों ने दो दिन पहले एम जी स्कूल ढोलपुरा रोड स्थित एक फैक्ट्री से रिफाइन्ड की तीन व रिफाइन्ड के कार्टून चोरी किए हैं। वह रूपसपुर रेलवे फाटक के पास खड़े हैं। अभी यदि घेराबंदी की जाए तो बदमाश पकड में आ सकते हैं। इतना सुन दोनों टीमें रेलवे फाटक पर पहुंच गई। जहां तीन व्यक्ति आपस में बात चीत कर रहे थे। उसी दौरान पुलिस की टीम उनके पास तक पहुंची। वैसे ही बदमाशों ने पुलिस के ऊपर फायरिंग कर दी और भागने लगे। पुलिस ने जान का वचाव करते हुए बदमाशों को चारो तरफ से घेर लिया और तीनो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ से पता चला की जो माल उन्होंने चुराया था वो रिफाइन्ड राकेश जैन व मनोज विक्रम जो पंसारी की दुकान करते हैं उन्हें माल बेच दिया है। पुलिस टीम जब राकेश जैन व मनोज विक्रम के घर पहुंची तो चोरी के माल सहित राकेश जैन व मनोज विक्रम सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया। शेष चार बदमाश अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। § Read_More....

Read More »

संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों ने सुनीं शिकायतें, दो का मौके पर हुआ निस्तारण

फिरोजाबादः एस. के. चित्तौड़ी। जनता की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मंगलवार को तहसील सभागार सिरसागंज में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न हुआ। जिसमें प्रभारी जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त समस्त शिकायतों को एक सप्ताह के भीतर गुणवत्तापरक निस्तारण करते हुए आख्या तहसील को उपलब्ध कराएं अन्यथा की स्थिति में दोषी अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही होगी।
उन्होंने बताया कि निस्तारित शिकायतों की समीक्षा नियमित रूप से समीक्षा मुख्यमन्त्री द्वारा स्थापित किये गये काल सेन्टर के माध्यम से की जा रही है। उन्होने बताया कि जिन शिकायतकर्ताओं का फीडबैक सन्तोषजनक नहीं पाया जायेगा, उन शिकायतों को ‘सी‘ श्रेणी के अन्तर्गत चिन्हित करते हुए वापस भेज दिया जायेगा। इस प्रकार ‘सी‘ श्रेणी चिन्हित शिकायतांे से आईजीआरएस पोर्टल पर अंको की कटौती की जाती हैं और जनपद की रैकिंग पर भी पीछे हो जाती हैं। इसलिये सभी विभागीय अधिकारी शिकायत निस्तारण करते समय गम्भीरता से शिकायतकर्ता को सुन और उसे पूरी तरह सतुष्ट करेें। एक ही शिकायत के लिए शिकायतकर्ता को बार-बार चक्कर न लगाना पड़े।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 67 शिकायतें प्राप्त हुयी जिनमें से दो को मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों को गुणवत्तापरक निस्तारण एक सप्ताह के भीतर किये जाने के दिशा निर्देश के साथ सम्बन्धित विभाग के अधिकारियोें को अन्तरित कर दिया गया। मेडिकल टीम द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कैम्प लगाकर पांच दिव्यांग जनों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। § Read_More....

Read More »

परेशान युवक ने फांसी लगाकर जान दी

कानपुरः जन सामना संवाददाता। घाटमपुर कोतवाली की भीतरगॉव पुलिस चौकी क्षेत्र के गॉव पसेवा में सट्टे में तकरीबन 40 हजार रूपये हारने के बाद सौरभ शुक्ला 34 पुत्र राधेश्याम ने आज सुबह छत की पहली मंजिल में जाकर जहर खाने के बाद फांसी लगा कर जान दे दी। सूचना पर पहुंची चैकी पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए कानपुर भेजा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने बताया कि सौरभ जुएँ के साथ ही नशे का भी लती था। सूत्रों के अनुसार सौरभ आईपीएल में तकरीबन 40 हजार रूपये हार चुका था दो दिन पहले हुए चेन्नई टीम में पैसे लगाने के बाद मिली हार के चलते सौरभ ने अपना मोबाइल भी गिरवी रख दिया था। मोबाइल गिरवी रखने के बाद जब सौरभ ने पिता से पैसे मांगे तो दोनों के बीच जमकर झगड़ा भी हुआ था। और सौरभ ने हार की भड़ास अपनी पत्नी शालू पर निकालते हुए उसे पीटा भी था। आज सुबह जब राधेश्याम नातिन को छोड़ने स्कूल गये हुए थे। वहीं शालू खाना बना रही थी इसी बीच सौरभ घर की ऊपरी मंजिल में जाकर जहर खाकर जान दे दी। जहर खाने के साथ ही मृतक के गले में रस्सी भी कसी हुई थी। § Read_More....

Read More »

पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की 51वी जयंती मनाई गई

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। पूर्व प्रधानमंत्री एवं समाजवादी नेता चन्द्रशेखर की 51वी जयंती मनाई गई। सपा नेताओं ने उनके चित्र पर पुष्पांजली अर्पित कर उनके द्वारा देश हित मे किए गए कार्यो को याद किया गया।
सपा के जिला कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम मे जिलाध्यक्ष सुमन देवी सविता ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए। एमएलसी असीम यादव ने कहा कि चन्द्रशेखर प्रखर समाजवादी थे। उन्होने सिद्धान्तो से कभी समझौता नहीं किया। उन्हे कांग्रेस द्वारा लगाई गई इमरजेंसी मे जेल जाना पडा था। वह आठ बार लोकसभा से सांसद रहे। एक बार राज्यसभा के सदस्य रहे है। § Read_More....

Read More »

ब्रह्माकुमारीज की लाढपुर में गीता पाठशाला का शुभारम्भ

हाथरसः जन सामना संवाददाता। सबसे पहले माता पिता द्वारा बच्चों को घर से संस्कार देने का प्रयास किया जाता है। जैसा समाज होता है उसी प्रकार के संस्कार समाज से भी बच्चों को मिलते हैं। व्यसनों का प्रयोग करना अच्छे संस्कारों में नहीं गिना जता है। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय संगठन लोगों में उच्च कोटि के संस्कारों को भरने की सेवा कर रहा है। इसके आनन्दपुरी कालोनी केन्द्र की बीके शान्ता बहिन द्वारा मेरे पैतृक गाँव लाढपुर में संगठन के कार्यों का श्रीगणेश करना लाढ़पुर वासियों के लिए सौभाग्य है। उक्त विचार मुख्य अतिथि के रूप में पधारे हाथरस के सांसद राजेश दिवाकर ने लाढ़पुर में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के आनन्दपुरी कालोनी केन्द्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये।
इससे पूर्व प्रातःकाल शिव अवतरण संदेश यात्रा का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ पूर्व सांसद डाॅ. बंगाली सिंह ने शिव ध्वज लहरा कर किया। सांसद राजेश दिवाकर, ब्लाॅक प्रमुख अमर सिंह पाण्डेय, बीके षान्ता बहिन ने नवनियुक्त भवन में गीतापाठशाला का शुभारम्भ रिबन काटकर किया।
कार्यक्रम में आधा दर्जन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भावभीनी प्रस्तुतियाँ बालगोपालों द्वारा दी गईं। बालिका यासिका ने ‘‘झूम झूम हर कली, आप जो पधारे तो मंहक उठी हर गली’’, अम्बे ने ‘‘सूरज जब पलकें खोले, मन नम शिवाय बोले’’। दीपक, काजल ने होली गीत प्रस्तुत किया। कलाकार राहुल सिंघानिया द्वारा ‘‘आओ छप्पन भोग लगाओ तथा काली नृत्य’’ प्रस्तुत किया। सौरभ जैन द्वारा ‘भोले ओ भोले’, मेरे मन मंदिर में कब आओगी माँ’’ गीतों की जोरदार प्रस्तुतियाँ दीं। § Read_More....

Read More »

एम.एल.डी.वी. कालेज में नये सत्र का शुभारम्भ

हाथरसः नीरज चक्रपाणि। शिक्षा एक मिशन है जो शिक्षक की साधना, अभिभावक के प्रयास एवं विद्यार्थी की समर्पित भावना से पूर्ण होता है। आज माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों में जो शिक्षा प्रदान की जा रही है उसमें शिक्षकों एवं संसाधनों के अभाव के कारण यह शिक्षा सिर्फ घेराबन्दी मात्र रह गई है। जब शिक्षा में समर्पण एवं सेवा का भाव ही नहीं है तो ऐसी शिक्षा से भविष्य के उत्कृष्ट इंजीनियर, योग्य चिकित्सक एवं विविध क्षेत्रों में अपना परचम लहराने वाले प्रतिभाशाली अधिकारी कहां से तैयार हो पायेंगे। यही कारण है कि आज अभिभावकों का ध्यान सी.बी.एस.ई. के अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की तरफ बढ़ रहा है।
उक्त उदगार श्याम कंुज स्थित एम.एल.डी.वी. पब्लिक इण्टर कालेज में आज नवीन सत्र के शुभारम्भ के अवसर पर ब्लाॅक प्रमुख हाथरस अमर सिंह पाण्डेय ने कहे। उन्होंने एम.एल.डी.वी. पब्लिक इ.का. के शानदार परीक्षाफल, बेजोड़ अनुशासन, मन-मोहक प्राकृतिक वातावरण एवं पाठ्येत्तर क्रियाकलापों में छात्र/छात्राओं की उत्कृष्ट प्रस्तुति की मुक्त हृदय से प्रशंसा करते हुए कहा कि यह विद्यालय अपनी उत्कृष्ट गतिविधियों के कारण आज अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में प्रमुख स्थान पर है। इसका श्रेय उन्होंने राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त शिक्षाविद स्वतंत्र कुमार गुप्त एवं उनकी टीम को दिया।
इससे पूर्व कालेज अध्यक्ष रामगोपाल दाल वाले, उपाध्यक्ष आर.के. गुप्ता, कोषाध्यक्ष डा. डी.के. जैन, प्रबन्धक विनोद कुमार गुप्ता, कोर्डीनेटर आर.पी. कौशिक एवं शैलकान्ता गुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर कुमुद कुमार गुप्ता आदि ने युवा एवं कर्मठ ब्लाॅक प्रमुख अमर सिंह पाण्डेय का पगड़ी पहनाकर एवं माल्यार्पण कर शानदार स्वागत किया।
इस मौके पर कल्पना शर्मा, आरती शर्मा, रचना शर्मा के निर्देशन में तान्या, चित्रांशी, देवांशी, निराली, अनन्या, जाह्नवी, श्रुति एवं हर्षिता ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। इस अवसर पर कक्षा 10 वी के छात्र रितिक गुप्ता पुत्र भगवती प्रसाद गुप्ता को कालेज का सर्वश्रेष्ठ छात्र एवं कक्षा 9 बी की छात्रा हिमांशी वाष्र्णेय पुत्री लोकेश गुप्ता को कालेज की सर्वश्रेष्ठ छात्रा का पुरस्कार मुख्य अतिथि अमर सिंह पाण्डेय द्वारा प्रदान किया गया। § Read_More....

Read More »

प्रदूषण से हो रहे बच्चों के फेफडे संक्रमित

कानपुरः स्वप्निल तिवारी। कानपुर में चल रही खुदाई के कारण धूल-मिट्टी तथा प्रदूषण का सीधा असर बच्चों पर पड रहा है। यह प्रदूषण बच्चों के फेफड़ों को संक्रमित कर रहा है बच्चों को खासी के साथ सांस लेने में दिक्कतें आ रही हैं। हैलट और उर्सला अस्पताल में ऐसे बीमार बच्चों की संख्या में वृद्धि हुई है जिनपर प्रदूषण का असर है। डाक्टरों द्वारा अभिभावकों को सावधानी बरतने की सहाल भी दी जा रही है।
बताते चले कि शहर में चारो तरफ खुदाई के कारण धूल-मिटटी का गुब्बार उड़ता है साथ ही प्रदूषण वातावरण में प्रदूषण की मात्रा बढ़ने के साथ हानिकारक कण बच्चों की सेहत को सीधा नुकसान पहुंचा रहे हैं। डाक्टरो की माने तो वर्तमान में बढते प्रदूषण की चपेट में बच्चे अधिक आ रहे है। बाजार जाते या स्कूल आते-जाते समय बच्चों को प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। बच्चों का शरीर आम इंसान की तुलना में कमजोर होता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है ऐसे में बच्चों में संक्रमण जल्द बढता है। इसके साथ ही धूम में हानिकारण वैक्टीरिया भी बच्चो के सेहत पर असर डाल रही है। सलाह दी कि अभिभावक बच्चों को ज्यादा से ज्यादा धूल-मिट्टी व गंदगी से बचायें, बाजार में बिकने वाली खाध सामग्री का उपयोग न करे, गर्मी के मौसम में बाजार में बिकने वाले कटे फल और पानी का प्रयोग न करे। § Read_More....

Read More »

डग्गामार वाहनो की अराजकता जारी

⇒संभागीय परिवहन कार्यालय के प्रवर्तन दस्ता द्वारा चलाया गया था अभियान
⇒समय बीतने के साथ फिर बढ गयी डग्गामार वाहनो की अराजकता
कानपुरः जन सामना संवाददाता। रामादेवी चैराहा, नौबस्ता, रावतपुर चैराहों पर डग्गामार वाहनों की अराजकता रहती है। पूर्व में डग्गामार वाहनों की अराजकता पर परिवहन आयुक्त पी गुरू प्रसाद ने सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा था कि संभागीय परिवहन कार्यालय अधिकारी इसपर कार्यवाही करें साथ ही आरटीओ का प्रवर्तन दस्ते द्वारा डग्गामार वाहनो पर लगाम लगाने के लिए अभियान भी चलाया गया था लेकिन समय बीतने के साथ फिर वही दशा हो गयी है और डग्गामार वाहनो की अराजकता जारी है।
शहर में कुछ मुख्य चैराहे जहां से शहर के बाहर जाना हो, इन स्थानों पर डग्गामार वाहनों का जमावडा लगा रहता है। इन डग्गामारो की अराजकता का यह हाल है कि किसी भी कार्यवाही का इनपर असर नही पडता। वहीं सूत्रों की माने तो विभागीय संरक्षण प्राप्त होने के कारण यह किसी नियम-कायदे को नहीं मानते है। रामादेवी चैराहे से सिकठियापुरवा, सरसौल, महाराजपुर, रूमा, नर्वल, टाउन्स क्षेत्र तक डग्गामार वाहन चलते हैं इसी प्रकार कानपुर देहात की ओर, किसान नगर, अकबरपुर, माती, रनिया, गजनेर, पुखरांया रूट पर भी डग्गामार वाहनों की अराजकता रहती है। § Read_More....

Read More »