Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों ने सुनीं शिकायतें, दो का मौके पर हुआ निस्तारण

संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों ने सुनीं शिकायतें, दो का मौके पर हुआ निस्तारण

फिरोजाबादः एस. के. चित्तौड़ी। जनता की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मंगलवार को तहसील सभागार सिरसागंज में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न हुआ। जिसमें प्रभारी जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त समस्त शिकायतों को एक सप्ताह के भीतर गुणवत्तापरक निस्तारण करते हुए आख्या तहसील को उपलब्ध कराएं अन्यथा की स्थिति में दोषी अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही होगी।
उन्होंने बताया कि निस्तारित शिकायतों की समीक्षा नियमित रूप से समीक्षा मुख्यमन्त्री द्वारा स्थापित किये गये काल सेन्टर के माध्यम से की जा रही है। उन्होने बताया कि जिन शिकायतकर्ताओं का फीडबैक सन्तोषजनक नहीं पाया जायेगा, उन शिकायतों को ‘सी‘ श्रेणी के अन्तर्गत चिन्हित करते हुए वापस भेज दिया जायेगा। इस प्रकार ‘सी‘ श्रेणी चिन्हित शिकायतांे से आईजीआरएस पोर्टल पर अंको की कटौती की जाती हैं और जनपद की रैकिंग पर भी पीछे हो जाती हैं। इसलिये सभी विभागीय अधिकारी शिकायत निस्तारण करते समय गम्भीरता से शिकायतकर्ता को सुन और उसे पूरी तरह सतुष्ट करेें। एक ही शिकायत के लिए शिकायतकर्ता को बार-बार चक्कर न लगाना पड़े।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 67 शिकायतें प्राप्त हुयी जिनमें से दो को मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों को गुणवत्तापरक निस्तारण एक सप्ताह के भीतर किये जाने के दिशा निर्देश के साथ सम्बन्धित विभाग के अधिकारियोें को अन्तरित कर दिया गया। मेडिकल टीम द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कैम्प लगाकर पांच दिव्यांग जनों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महेन्द्र कुमार ने पुलिस से सम्बन्धित मामलों को गम्भीरतापूर्वक सुनकर उसके प्रभावी निस्तारण के लिये सम्बन्धित पुलिस अधिकारी को अन्तरित कर दिया। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिये कि पीड़ित को शिकायत दर्ज कराने में कोई समस्या नही होनी चाहिये और शिकायत का निस्तारण तत्परता से किया जायें। इस दौरान उपजिलाधिकारी सिरसागंज चन्द्रभानु सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके दीक्षित, बेसिक शिक्षाधिकारी डा. सच्चिदानन्द यादव, डीआईओएस डा. रितु गोयल, क्षेत्राधिकारी सिरसागंज, जिला विकास अधिकारी अरविन्द चन्द्र जैन, तहसीलदार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।