Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कोविड से निपटने हेतु की गई तैयारियों का लिया जायजा

कोविड से निपटने हेतु की गई तैयारियों का लिया जायजा

रायबरेली। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड से निपटने के लिए की गयीं तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिला पुरुष चिकित्सालय सहित चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों डीह, शिवगढ़, रोहनिया और खजूर गांव पर मंगलवार को मॉक ड्रिल होगी। इसको लेकर सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सभी चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है। इन सभी को निर्देशित किया गया है कि मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करें तथा अस्पताल आने वाले लोग भी मास्क लगाकर रखें, भीड़भाड़ वाले इलाके में शारीरिक दूरी बनाकर रखें । इस समय जिले में आठ कोरोना संक्रमित हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया – जिले में करीब 8.37 लाख लोगों को कोविड की एहतियाती डोज लगाई जा चुकी है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह ने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए चारों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला पुरुष चिकित्सालय में डॉक्टर की टीम सहित स्वास्थ्य कर्मियों को मॉकड्रिल के समय उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है।जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डी. एस. अस्थाना ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों एवं खुले स्थानों पर न थूकें, बेवजह आंख, नाक व मुंह न छुएं, छूने के बाद हमेशा हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धुलें, खांसी बुखार के लक्षण होने या सांस लेने में तकलीफ होने पर तथा लक्षण समाप्त होने तक सार्वजनिक स्थलों पर न जाएं और लोगों से निकट संपर्क न करें।बेवजह घर से बाहर न निकलें, हाथों को साबुन और पानी से समय-समय पर धुलते रहें और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें।