Wednesday, June 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एमडीएम की दरें बढ़ीं पर भुगतान कब से, तय नहीं कर पाया विभाग

एमडीएम की दरें बढ़ीं पर भुगतान कब से, तय नहीं कर पाया विभाग

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे-मील के लिए प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र प्रतिदिन 4.97 रुपये दिया जा रहा था जिसे बढ़ाकर 5.45 रुपये किया गया था। वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र प्रतिदिन 7.45 रुपये के सापेक्ष इसे बढ़ाकर अब 8.17 रुपये किया गया था। स्पष्ट आदेश ना होने की वजह से कई जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने इसे 1 अप्रैल से लागू करने का आदेश जारी कर दिया था जबकि निदेशालय स्तर से एक जनवरी से लागू करने का निर्देश दिया गया है।प्रदेश के सभी जिलों में अलग-अलग तरह के आदेश किए जा रहे हैं। कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां अभी तक पुरानी दरों से ही भुगतान हो रहा है। ऐसे में स्कूल के प्रिंसिपल परेशान हैं और बच्चों को अच्छी क्वॉलिटी का भोजन नहीं मिल पा रहा है। कुछ जिलों में अब तक नई दरें लागू नहीं- एमडीएम की प्रति छात्र लागत दर बढ़ाने का आदेश केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर 2022 में जारी किया था। प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र एमडीएम की लागत दर 4.97 रुपये थी। इसे बढ़ाकर 5.45 रुपये किया गया है। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लागत 7.45 रुपये से बढ़ाकर 8.17 रुपये की गई है। हालांकि प्रदेश में अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है कि नई दरों से भुगतान कब से किया जाना है। आदेशों का क्या हो रहा असर- एमडीएम की जो धनराशि स्कूलों को भेजी जाती है उससे ग्राम प्रधान और स्कूल के प्रधानाध्यापक को भोजन का इंतजाम करना होता है। इनकी समस्या यह है कि आदेश स्पष्ट न होने पर ज्यादा भुगतान कर दें तो गबन की श्रेणी में आ जाएगा। देर से ज्यादा भुगतान किया जाए तो यह होगा कि बच्चों को क्वॉलिटी युक्त भोजन नहीं मिल सकेगा।
इस बारे में शिक्षकों का कहना है कि कोई भी आदेश पूरे प्रदेश में एक साथ और एक जैसा लागू किया जाना चाहिए था। इस बाबत स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद का कहना है कि एमडीएम की बढ़ी लागत एक जनवरी से लागू है। कोई भ्रम न हो इसलिए एक बार फिर इस बारे में सभी बीएसए को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
कानपुर देहात एमडीएम जिला समन्वयक ने बताया कि एमडीएम की बढ़ी दरें 1 जनवरी 2023 से लागू होगी इस संदर्भ में महानिदेशक द्वारा अवगत कराया जा चुका है शिक्षक भ्रम की स्थिति में ना रहे।