Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पंचामृत से हुआ राधा श्याम सुंदर का महाभिषेक

पंचामृत से हुआ राधा श्याम सुंदर का महाभिषेक

इटावा। श्री श्री गौर निताई परिवार के तत्वाधान में शहर के नुमाइश पंडाल में भव्य श्री राधा अष्टमी महामहोत्सव श्रद्धाभाव के साथ भक्तिमय वातावरण में मनाया गया। श्री राधा श्यामसुंदर के महाअभिषेक में शामिल होने के लिए देर रात तक आस्था का सैलाब उमड़ा रहा। यहां पर वैदिक मंत्रोचार के बीच 108 मटके जल के अलावा पंचामृत व औषधीय द्रव्यों से श्री राधा श्यामसुंदर का महाभिषेक किया गया। अभिषेक के समय श्रद्धालु राधा नाम संकीर्तन करते रहे। राधा श्याम सुंदर के महा अभिषेक के लिए देर रात तक श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी रही।

कार्यक्रम की शुरुआत शाम 4ः00 बजे श्री राधा नाम संकीर्तन के साथ हुई और उसके बाद एक से बढ़कर एक ज्ञानवर्धक धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। सनातन धर्म प्रचारक पंडित मनुपुत्र दास ने श्रद्धालुओं को श्री राधा प्राकट्य कथा का श्रवण पान कराया। महा महोत्सव में शामिल होने के लिए जिलेभर से काफी संख्या में श्रद्धालु आए थे जो देर रात तक डटे रहे। श्री राधा प्राकट्य कथा के बाद श्री राधा श्यामसुंदर के महाभिषेक की तैयारियां शुरू हुई। पंडित मनु पुत्र दास ने विधि विधान से पूजन अर्चन करने के बाद महाभिषेक शुरू किया। और इसके बाद बारी-बारी से भक्तों ने लाइन लगाकर अभिषेक किया।
कार्यक्रम में पहुंची सदर विधायक सरिता भदौरिया, एसएसपी संजय कुमार वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष ज्योति गुप्ता, पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य, सपा जिला अध्यक्ष गोपाल यादव ने भगवान का आरती पूजन व अभिषेक किया। गौर निताई परिवार के सदस्यों ने वाद्य यंत्रों के बीच एक से बढ़कर एक बधाई गीत व भजन प्रस्तुत किये जिन पर महिलाएं, युवतियां, बच्चे, युवक जमकर झूमे। कार्यक्रम में विशेष आकर्षण का केंद्र फूलों वाली तोप रही जिससे राधा श्याम सुंदर के ऊपर बराबर पुष्प वर्षा होती रही। पूरे पंडाल को जहां रंग-बिरंगे गुब्बारे से सजाया गया था। वहीं राधा श्याम सुंदर के दरबार में भव्य फूल बंगला सजाकर छप्पन भोग भी अर्पित किया गया। राधा रानी के जन्मोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में इस तरह का उत्साह था कि दोपहर 3ः00 बजे से ही पंडाल में पहुंचना शुरू हो गया था। पंडाल व आसपास के क्षेत्र में बरसाना धाम जैसा नजारा दिखाई दिया और रात 12ः00 तक चले महा महोत्सव के कार्यक्रम में श्रद्धालु उत्साह के साथ डटे रहे। सभी को महा प्रसाद भी वितरित किया गया।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक