Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संस्कृत भाषा में संभाषण, गीत व हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

संस्कृत भाषा में संभाषण, गीत व हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

⇒आकर्षण का केंद्र रही प्रदर्शनी, कार्यक्रम में पुरुस्कृत हुए सरल संस्कृत परीक्षा के विजयी प्रतिभागी
फिरोजाबाद। संस्कार भारती चंद्रनगर के तत्वावधान में रविवार को नगर के स्वामी बच्चू बाबा सरस्वती विद्या मंदिर में वस्तु प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सांस्..तिक गीत एवं संस्कृत भाषा में संभाषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पूर्व में कराई गई सरल संस्कृत परीक्षा के विजय प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया।
कार्यक्रम का शुभारम मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर एवं पुष्प अर्पण किया कर किया गया। कार्यक्रम में आए हुए अतिथि बंधु एवं आभिभावक बंधुओं ने इस प्रदर्शनी का आनंद लिया।

जिसमें बच्चों द्वारा विविध प्रकार की कलाओं का परिचय सहज ही झलक रहा था। इसी श्रृंखला में विद्यालय के प्रधानाचार्य आरपी सिंह ने आए हुए सभी अतिथि बंधुओं का परिचय व सम्मान पीत पट्टिका पहनाकर किया। सांस्कतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ मां शारदे की वंदना के साथ हुआ। इस अवसर पर प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने संस्कत भाषा में बड़े ही मधुर गीत प्रस्तुत किया। सांस्कतिक कार्यक्रम की मनमोहक व हृदयस्पर्शी प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम के दौरान पूर्व में संस्कार भारती द्वारा आयोजित सरल संस्..त परीक्षा की विजयी प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कत किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉक्टर नरेंद्र भागीरथी ने कहा कि संस्कत भाषा वैदिक और दिव्य भाषा है। यह अनादि काल से हमारे विश्व में अपनी एक अनूठी पहचान बनाए हुए हैं। आज भी विविध पुण्य कार्यक्रमों में संस्..त भाषा का ही प्रयोग किया जाता है। वह बात अलग है कि आज के इस वर्तमान दौर में संस्कत भाषा का महत्व लोगों की विचारधारा के कारण थोड़ा प्रभावित हुआ है लेकिन वास्तविकता यही है कि हमारी संस्कत भाषा विश्व की सबसे अनोखी और प्रभावपूर्ण भाषा है।

जो कि हमारी संस्कति का प्रमुख हिस्सा है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संस्..त भारती के प्रांतीय पालक हरि शंकर, विशिष्ट अतिथि अजीत उपाध्याय एसडीओ विद्युत विभाग, कार्यक्रम अध्यक्ष शीलमणि शर्मा, प्रांतीय अध्यक्ष डॉक्टर तुलसी देवी व संस्..ति भारती के संगठन मंत्री डॉ नरेंद्र भागीरथी एवं मुख्य वक्ता, डॉ श्याम चरण उपाध्याय, गौरव गौतम, विनोद तिवारी, दुर्गेश कुमार, ललित मोहन सक्सैना आदि मौजूद रहे। संचालन संस्कार भारती के विभाग संयोजक एवं कार्यक्रम संयोजक संजीव कुमार तिवारी ने किया।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक