Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश

राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश

चन्दौली। जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में कर करेत्तर एवं राजस्व से संबंधित समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार सम्पन्न हुई। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों से राजस्व वसूली की प्रगति के बारे में जानकारी ली और राजस्व बढ़ाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कर करेत्तर की समीक्षा के दौरान विभिन्न विभागों से लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली होने पर उसका कारण पूछा और राजस्व संग्रहण में शिथिलता न बरतने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान आबकारी, व्यापार कर विभाग के अधिकारियों ने शासन स्तर से लक्ष्य अधिक बढ़ा देने का हवाला दिया गया जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अपने विभाग में वार्ता करने और साथ ही अधिक प्रयास कर के वसूली गति तीव्र करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने पांच वर्ष से अधिक लंबित मुकदमे में सुनवाई कर निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ऐसे पुराने मुकदमे अभियान चलाकर शीघ्र निस्तारित किया जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने पेंशन प्रकरण भी तुरंत निस्तारित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान प्रवर्तन के अंतर्गत अब तक की गई कार्यवाही की प्रगति के संबंध में विद्युत विभाग ने बताया कि लोगों पर एफआईआर कर के वसूली की कार्यवाही की जा रही है।अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय ने भू राजस्व एवं सिंचाई राजस्व की प्रगति कम होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए वसूली बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही अपर जिलाधिकारी ने जनपद के बड़े बकायेदारों पर कार्यवाही कर बैंक देय की वसूली कराने का निर्देश दिया। साथ ही आईवजीवआरवएस पर कोई मामले लम्बित ना रहने पाए निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक निस्तारित करना सुनिश्चित हो तथा पट्टे को अवैध कब्जे से मुक्त कराए ।
बैठक में उपजिलाधिकारी गण, सभी तहसीलदार, आबकारी, विद्युत, राजस्व विभाग के अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक