Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जल जीवन मिशनः नल जल मित्र कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित की

जल जीवन मिशनः नल जल मित्र कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित की

लखनऊ। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत नल जल मित्र कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित हुई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर को नल से जल की उपलब्धता के साथ ही रोजगार सृजन में भी जल जीवन मिशन भूमिका निभायेगा। नल जल मित्र कार्यक्रम के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक व्यक्ति को नल जल मित्र के रूप में आगामी मार्च, 2024 तक प्रशिक्षित किया जाये।
उन्होंने कहा कि मिशन से आच्छादित गांवों में जल मित्रों के चयन की कार्रवाई पूर्ण कर चयनित युवाओं के लिए प्रशिक्षण की रूपरेखा तय की जाए। उन्हें पेयजल परियोजनाओं के रखरखाव, पाइपलाइनों की मरम्मत आदि से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जाये। प्रशिक्षण हेतु चयन के लिये स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्या को प्राथमिकता दी जाये।
उल्लेखनीय है कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर घर में सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराकर लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। नल कनेक्शन प्रदान करने के उपरान्त परियोजना के रख-रखाव के लिये ‘नल जल मित्र’ कार्यक्रम शुरू किया गया है। नल जल मित्र के रूप में प्रशिक्षण के लिये सम्बन्धित ग्राम पंचायत के स्थानीय महिला व पुरुष पात्र होंगे।बैठक में प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एम0 देवराज, प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति अनुराग श्रीवास्तव, प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) बलकार सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक