Monday, July 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने राहतवाणी केन्द्र का किया उद्घाटन

मुख्य सचिव ने राहतवाणी केन्द्र का किया उद्घाटन

लखनऊ। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने लालबाग स्थित राहतवाणी केन्द्र का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार की आपदाओं में जन, धन की हानि से बचाने और लोगों को सुरक्षित रखने के लिये राहतवाणी केन्द्र स्थापित किया गया है। सूचना तंत्र के माध्यम से लोगों को घटित होने वाली प्राकृतिक आपदाओं के बारे में समय से पहले जानकारी दी जायेगी, जिससे वो लोग सजग हो सके और उस पर कार्यवाही कर सके।
उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर इमरजेन्सी ऑपरेशन सेन्टर्स का भी सुदृढ़ीकरण किया जा गया है। राज्य स्तरीय इमरजेन्सी ऑपरेशन सेन्टर (ईओसी) का सुदृढीकरण कर आपदा राहत कार्यों के लिये डेडीकेटेड टोल-फ्री हेल्पलाइन 1070 का 24ग7 संचालन किया जा रहा है। आपदाओं की सटीक पूर्व चेतावनी हेतु प्रदेश में मौसम संबंधी नेटवर्क को सुदृढ़ किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में पूरे प्रदेश में मौसम विभाग के मात्र 68 ए० डब्ल्यू०एस० तथा 132 एआरजी लगे हैं, जो कि मौसम संबंधी जानकारियों के लिए अपर्याप्त हैं, अतः प्रदेश में मौसम व पूर्व चेतावनी संबंधी तंत्र को सुदृढ़ करने हेतु राज्य सरकार द्वारा मौसम विभाग के तकनीकि सहयोग से प्रदेश में 05 डॉप्लर रडार, 450 ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन तथा 2000 ऑटोमेटिक रेनगेज स्थापित किये जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वज्रपात की सटीक जानकारी के लिये लाइटनिंग सेंसर्स की स्थापना की जा रही है, यह सेंसर्स वज्रपात के 30 मिनट से 1 घंटा पूर्व वज्रपात घटित होने वाले स्थानों व समय के संबंध में पूर्व जानकारी देंगे। बाढ़ की पूर्व चेतावनी हेतु घाघरा/शारदा व राप्ती बेसिन में रिवर सेंसर्स की स्थापना करायी जा रही है।
उन्होंने कहा कि सेंसर्स द्वारा जेनेरेट की गयी पूर्व चेतावनियों को आमजनमानस तक समय से पहुंचाकर जनहानि में कमी लाया जाना संभव है। राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा आपदा पूर्व चेतावनियों के प्रसार पर काफी सघन कार्य किया जा रहा है तथा इसी क्रम में एक एक्सक्लूसिव अर्ली वार्निंग सेण्टर जिसे राहतवाणी केन्द्र का नाम दिया गया है, स्थापित किया गया है। इस राहतवाणी केन्द्र द्वारा आपदा की पूर्व चेतावनियों को विभिन्न माध्यमों से रियलटाइम में जन-जन तक प्रसारित करने का कार्य किया जायेगा ताकि प्रदेश में आपदा से जनहानियों में कमी लाई जा सके।
उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाये जा रहे अभियान आपदा मित्र के द्वारा होमगार्ड विभाग के सक्षम नवयुवकों को प्रशिक्षित करके उनके द्वारा आम जन मानस को जानकारी और सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा आपदा से संबंधित व्यवस्थायें की, जिससे बड़े-बड़े तूफानों व भूकंपों से कम से कम हानि होती है, जो एक विकसित देश की पहचान है। राहत तंत्र को राहतवाणी के माध्यम से मजबूत एवं सशक्त करें, जिससे हमारा प्रदेश एक सशक्त एवं विकसित प्रदेश बनें।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग, राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।