Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हड़तालियों से प्रभावी तरीके से निपटने को प्रशासन ने की तैयारी

हड़तालियों से प्रभावी तरीके से निपटने को प्रशासन ने की तैयारी

मथुरा (श्याम बिहारी भार्गव )। हिट एण्ड रन के सम्बन्ध में नए कानून के विरोध में कई दिन से आगरा दिल्ली हाईवे पर ट्रक चालकों द्वारा जगह जगह किये जा रहे विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं। सोमवार को मंडी चौराहे के आसपास हुए प्रभावी विरोध प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों से प्रभावी तरीके से निपटने की रणनीति बनाई है। वहीं परिवहन विभाग भी पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का दवा है कि मथुरा में रोडवेज कर्मी हड़ताल पर नहीं है और लगातार बसों का संचालन किया जा रहा है। एआरएम मथुरा मदन मोहन शर्मा ने बताया कि मंगलवार को पलवल साइड में कुछ देर के लिए यातायात बंद हुआ था। ट्रक चालकों की हडताल के चलते बसों का संचालन पूरी क्षमता के साथ नहीं हो पा रहा है। चालक परिचालक बसों में तोड़फोड़ की आशंका के चलते कुछ सहमे हुए हैं। यात्रियों, चालक परिचालकों को किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचे इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है। हड़ताल केवल ट्रक चालकों के द्वारा की गई है। मथुरा में हमारी बसों के चालक परिचालक या अनुबंधित बस मालिकों द्वारा नहीं की गई है। सोमवार को 70 प्रतिशत बसों का संचालन हुआ था। मंगलवार को शाम चार बजे तक करीब 50 प्रतिशत बसों का सभी रूटों पर संचालन हुआ था। मथुरा डिपो में करीब 155 बस हैं। हमें अनुबंधित बस चालक स्वामियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। प्रशासन का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। कोई अवरोध पैदा कर रहा है तो उसे हटाया भी जा रहा है। सोमवार को मंडी चौराहे के पास जाम लगाया गया था। बाहर अगर कहीं जाम की स्थिति बनती है तो बस संचालन प्रभावित होता है।
परिवहन आयुक्त ने जारी किया पत्र
चंद्र भूषण सिंह परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश की ओर से जिलाधिकारियों एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को नए कानून का विरोध कर रहे हड़ताल ट्रक एवं बस चालकों से निपटने के लिए पत्र लिखा गया है। पत्र में कहा गया है कि नये सड़क दुर्घटना कानून के विरोध में रोडवेज के अनुबंधित व जिले की बस यूनियनों द्वारा एक से 30 जनवरी तक हड़ताल घोषित की गई है। हड़ताल के कारण प्रदेश की परिवहन व्यवस्था अत्यधिक प्रभावित हो रही है। जिसके कारण यात्रियों को गंतव्य तक जाने में परेशानियों का सामना करना पड रहा है। ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। पत्र में कहा गया है कि कानून के प्रावधान अभी लागू नहीं हुए हैं। कानून लागू होने के बाद ही इसका स्वरूप परिभाषित किया जा सकेगा। ऐसे में परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, बस यूनियनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर जनता को हो रहीं परेशानियों से अवगत कराएं। बसों के सुगम संचालन के लिए कार्यवाही करें।
पुलिस ने हाइवे पर बढाई पेट्रोलिंग
ट्रक चालकों द्वारा नए नियम के विरोध में की जा रही हड़ताल से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने प्रभावी रणनीति तय की है। जिसके चलते मंगलवार को यातायात बाधित होने की समस्या पैदा नहीं हुई है। आगरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर साल के पहले दिन यानी सोमवार को मंडी चौराहे के आसपास हुए ट्रक चालकों के चक्का जाम को देखते हुए हाइवे पर पुलिस ने पेट्रोलिंग बढा दी है। वहीं थाना प्रभारी भी लगातार नजर बनाए हुए हैं ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रह सके। एसपी सिटी डा.अरविंद कुमार ने बताया कि हाइवे पर पुलिस की पेट्रोलिंग बढा दी गई है। हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। पीआरवी के साथ थाना पुलिस भी सक्रिय है।