Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बंसतोत्सव पर शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की हुई पूजा

बंसतोत्सव पर शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की हुई पूजा

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के प्रकट दिवस पर शिक्षण संस्थानों में बंसतोत्सव धूमधाम से मनाया गया। साथ ही मॉ सरस्वती विधि-विधान से पूजा अर्चना कर प्रसाद वितरण किया गया।
बुधवार को ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के प्रकट दिवस पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय फाउंडेशन के द्वारा सरोजिनी नायडू जूनियर हाईस्कूल बोधाश्रम में बसंतोत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य भगवान दास शंखवार ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया।
इस मौके पर पीत वस्त्र धारण कर प्रमुख समाजसेवी महिलाओं ने धार्मिक भजनों पर आधारित नृत्य प्रस्तुत कर धर्म की सरिता को बहाया और भारतीय संस्कृति को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए संकल्प लिया। इस दौरान जया शर्मा, रक्षा कुलश्रेष्ठ, मूवी शर्मा, पंकज यादव, संगीता यादव, अनुपम शर्मा, रमा भदोरिया, कुसुमलता, चंद्रकांता शंखवार, नीता पांडेय, निरंजना शंखवार, योगाचार्य धर्मेंद्र वर्मा एवं गुलशन यादव आदि मौजूद रहे। वहीं बसंत पंचमी के अवसर पर एसआरके पीजी कॉलेज में महाविद्यालय का स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज में हवन एवं सुंदरकांड का पाठ का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर प्रमोद कुमार सिरोदिया ने मॉ सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर प्राचार्य ने कहा कि मां सरस्वती ज्ञान एवं बुद्धि की देवी हैं। आज के दिन विशेष रूप से इनकी आराधना करने से सर्व मनोरथ पूर्ण होते हैं। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक-कर्मचारी एवं छात्र-छात्र उपस्थित रहे।