Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मिलेट्स रेसिपी एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

मिलेट्स रेसिपी एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। उप कृषि निदेशक राम कुमार माथुर ने अवगत कराया है कि उ0प्र0 मिलेट्स पुनरोद्धार योजना के अन्तर्गत मिलेट्स रेसीपी एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कृषि भवन परिसर, मथुरा में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पूरन प्रकाश विधायक बल्देव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में लगभग 500 कृषक उपस्थित रहे।
उप कृषि निदेशक रामकुमार माथुर द्वारा कृषि विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी, साथ ही मिलेट्स के प्रयोग से होने वाले फायदों के विषय में कृषकों को जागरूक किया गया तथा अपेक्षा की गयी कि कृषक भाई अधिक से अधिक मिलेट्स उगाकर कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।
जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार सिंह द्वारा मिलेट्स का प्रयोग भोजन में करने से होने वाले लाभों से अवगत कराते हुए बताया कि मिलेट्स के प्रयोग से ब्लड प्रेशर एवं डायबिटीज के रोगियों के लिए अत्यधिक लाभकारी है।
डा० रविन्द्र राजपूत, मृदा वैज्ञानिक द्वारा मृदा परीक्षण एवं पराली प्रबन्धन के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गयी है। डा० बृजमोहन द्वारा औषधीय खेती, जैविक खेती, शाक-भाजी, फलों एवं फूलों के खेती के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।
विधायक बल्देव पूरन प्रकाश द्वारा जानकारी प्रदान की गयी कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुना करने हेतु प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अधिक से अधिक क्षेत्रफल में मिलेट्स की खेती करायी जाये, जिससे कृषकगण कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर पायें।
कार्यक्रम में उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, कृषि रक्षा अधिकारी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।