Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बिजनेस प्रोसेस स्टडी एवं एक्सेल के उपयोग पर संगोष्ठी का किया आयोजन

बिजनेस प्रोसेस स्टडी एवं एक्सेल के उपयोग पर संगोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर। के सी ए एस स्टडी सर्किल द्वारा बिजनेस प्रोसेस स्टडी एवं एक्सेल के उपयोग पर एक संगोष्ठी का आयोजन कैप्सूल रेस्टोरेंट में किया गया। इस संस्था के संयोजक सीए अंकुर गोयल ने आए हुए सभी सदस्यों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि आज के समय में ऑडिट करने से पहले उस बिजनेस की सारी बारीकियां समझना जरूरी है, जिससे हम उस व्यापारी को भी सही गाइड कर सके और अपना काम सही से कर सके। सत्र अध्यक्ष सीए नवल कपूर ने बताया कि आज के समय में बिजनेस की गहन जानकारी जरूरी है। जब बैंक लोन देता है तब भी रिपोर्ट मांगता है कि बिजनेस आगे कैसे चलेगा और कैसे कर्ज चुका पाएगा। ऐसे समय में बिजनेस की सही जानकारी न होने पर गलत अनुमान लगाने से व्यापारी का नुकसान संभव है और लोन भी एनपीए हो सकता है। सत्र में प्रथम वक्ता सीए आनंद सक्सेना ने बताया कि व्यापार प्रक्रिया अध्ययन एक महत्वपूर्ण उपक्रिया है जो किसी व्यवसायिक संगठन के कार्यों को विश्लेषित करने और सुधार करने का प्रक्रियात्मक तरीका है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, संगठन के सभी प्रकार के कार्यों, उत्पादों, सेवाओं और संचालन की प्रक्रियाओं को गहराई से समझा जाता है। व्यापार प्रक्रिया अध्ययन के द्वारा, संगठन के कार्यों में सुधार की जाती है ताकि उसकी कार्यशैली और कार्यक्रमों में बेहतरीन प्रवृत्ति हो सके। यहाँ तक कि व्यवसाय के लिए लेन-देन की प्रक्रियाओं, उत्पादन प्रक्रियाओं, और संचालन प्रक्रियाओं की विश्लेषण भी होता है ताकि कंपनी के कार्यों को एक और बेहतर रूप में प्रबंधित किया जा सके। इस प्रकार, व्यापार प्रक्रिया अध्ययन का मुख्य उद्देश्य संगठन की कार्यशैली को सुधारना होता है, जिससे उसके उत्पादकता और प्रदर्शन में सुधार हो सके। यह उपक्रिया संगठन को उसके कार्यों में लागू बेहतर तकनीकी और प्रशासनिक उपायों का खोजने और लागू करने का मार्ग प्रदान करता है। इससे संगठन की कार्यशैली में सुधार होता है और वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक सक्षम बनता है।
वहीं दूसरे वक्ता सीए प्रशांत वर्मा ने बताया कि कैसे हम एक्सेल सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत कम समय में अपने जीएसटी के रिटर्न्स का मिलान अपने अकाउंटिंग से कर सकते हैं और कमी भी ढूंढ सकते हैं। जहाँ पहले मैनुअली मिलान करने पर बहुत समय और मैनपावर लगता था, अब सॉफ्टवेयर से बड़े से बड़ा डाटा भी मिनटों में मिलाया जा सकता है।
अंत में सह संयोजक सीए वैभव गुप्ता ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर सीए विनीत रूंगटा, सीए भारत अग्रवाल, सीए अजय गौर, सीए हर्षित गुप्ता, सीए पुनीत ललवानी, सीए विनय जैन आदि मौजूद रहे।