Tuesday, June 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » देश में नौकरशाही के सर्वाेच्च पद के तीन दावेदारों पर नजरें टिकीं..

देश में नौकरशाही के सर्वाेच्च पद के तीन दावेदारों पर नजरें टिकीं..

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। अगस्त में रिटायर हो रहे कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा के उत्तराधिकारी को लेकर राजधानी के सत्ता के गलियारों, खासकर नार्थ व साउथ ब्लाक में बैठे नौकरशाही के बीच खासे कानाफूसी देखी जा सकती है। भावी कैबिनेट सेक्रेटरी के नामों को लेकर अनेक कयास लगाये जा रहे हैं। इस पद की दौड़ में तीन सीनियर आईएएस अधिकारी शामिल हैं।
मौजूदा कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा अगस्त में अपना कार्यकाल समाप्त होने पर पद छोड़ेंगे तो इतिहास रचेंगे। 1982 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी तब भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कैबिनेट सचिव होंगे। वह अपने पूर्ववर्ती पीके सिन्हा का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, जो चार साल से कुछ अधिक समय तक इस पद पर रहे थे।
यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनमें से किसी पर भी गौर किया तो श्री गौबा से पदभार ग्रहण करने की दौड़ में शामिल अधिकारी भी इतिहास रच सकते हैं। एक सीनियर आईएएस अधिकारी ने कहा-मोदी चौकाने वाले फैसलों के लिए जाने जाते हैं। कैबिनेट सेक्रेटरी के मामले में भी कुछ अगर नायाब फैसला लिया गया तो शायद आश्चर्य नहीं होगा। कैबिनेट सचिव पद के लिए विचाराधीन तीन अधिकारी 1987 बैच के हैं – वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, गुजरात के मुख्य सचिव राज कुमार और जल शक्ति सचिव विनी महाजन।
इन तीनों में एक अधिकारी ऐसे भी हैं जिसने अपने करियर की शुरुआत में अपनी तत्कालीन राजनीतिक बॉस जे जयललिता के साथ कड़वी लड़ाई के बाद सेवा से बाहर हो गये थे, हालांकि जयललिता ने हठपूर्वक उसका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया था। टीवी सोमनाथन जिन्हें उनके साथी टीवीएस के नाम से पुकारते हैं। तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी श्री सोमनाथन को अप्रैल 2021 में पीएम के नेतृत्व वाली कैबिनेट कमेटी आन अपवांटमेंट्स (सीसीए) द्वारा केंद्र में वित्त सचिव नियुक्त किया गया था।
टीवी के वित्तीय कौशल का इतना सम्मान किया जाता है कि विश्व बैंक के पूर्व प्रमुख ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से टीवीएस को सेवा विस्तार का अनुरोध किया था। हालांकि तब टीवीएस की कई साल की सेवा बची हुई थी। डॉ. सिंह ने उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया। यही मुख्य कारण हो सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी, क्योंकि वह अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन को संभावित तीसरे कार्यकाल का फोकस बनाते हैं, मौजूदा वित्त सचिव पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
दिलचस्प बात यह है कि अपनी बेदाग ईमानदारी के लिए जाने जाने वाले श्री सोमनाथन का अपने करियर की शुरुआत में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के साथ कड़वाहट भरा झगड़ा हुआ था। उन्होंने उनके द्वारा संभाले गए एक विषय पर सतर्कता जांच का आदेश दिया था। टीवीएस के एस आदेश मुख्यमंत्री इतनी नाराज हुईं कि उन्होंने उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए राज्य से मुक्त करने से भी इनकार कर दिया। वित्त सचिव ने सभी सचिवों द्वारा कैबिनेट में अंतिम व्यापक प्रस्तुति में शुद्ध हिंदी में बोलकर अपने सहयोगियों को प्रभावित किया।
सूत्रों के अनुसार, शीर्ष पद के लिए एक अन्य उम्मीदवार पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के मुख्य सचिव राज कुमार हैं। पीएम मोदी के केंद्र में कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद श्री कुमार 2015 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आए। केंद्र सरकार में श्री कुमार की आखिरी पोस्टिंग बेहद चुनौतीपूर्ण और संवेदनशील थी – वह रक्षा मंत्रालय में रक्षा उत्पादन सचिव थे। केंद्र में उत्कृष्ट कार्यकाल के बाद वह 2021 में अपने मूल कैडर गुजरात लौट आए। उनकी वापसी के बाद गुजरात सरकार ने उन्हें संवेदनशील गृह विभाग का प्रभार दिया।
पिछले साल जनवरी में उन्हें मुख्य सचिव के पद पर पदोन्नत किया गया था। एक सुलझे हुए नौकरशाह के रूप में जाने जने वाले श्री कुमार यूपी के बदायूँ से हैं। उनके बैच के साथियों के अनुसार, उनके पक्ष में एक बड़ा कारक, दूसरों की तुलना में कहीं अधिक, वह अंतर्निहित विश्वास है जो प्रधान मंत्री ने उन पर व्यक्त किया है। दौड़ में तीसरे अधिकारी, और शायद वरीयता क्रम में, विनी महाजन हैं। यदि प्रधान मंत्री उन्हें नियुक्त करते हैं, तो यह इतिहास बनेगा क्योंकि वह भारत की पहली महिला कैबिनेट सचिव होंगी क्योंकि यह पद स्वतंत्रता से पहले बनाया गया था।
विनी महाजन भी उसी आईएएस बैच से हैं। वह अत्यधिक संवेदनशील सीमावर्ती राज्य पंजाब की मुख्य सचिव थीं, जो उनका गृह कैडर था। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के करीबी माने जाने वाले अधिकारी को राज्य कांग्रेस नेतृत्व द्वारा अपनी ही सरकार के खिलाफ आधी रात को तख्तापलट के बाद हटा दिया गया था।
दूसरी पीढ़ी की नौकरशाह विनी महाजन पंजाब के सीनियर आईएएस अधिकारी बीबी महाजन की बेटी हैं। बीबी महाजन केंद्र में खाद्य़ मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं। एक समर्पित, ईमानदार नौकरशाह, वह अपनी तर्कसंगत सोच और व्यवस्थित योजना के लिए जानी जाती हैं। इंडियन इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट (आईआईएम) कोलकाता से एमबीए सुश्री महाजन प्रधानमंत्री कार्यालय के कामकाज का व्यापक अनुभव रखने वाली एकमात्र महिला हैं। महाजन मनमोहन सिंह के पीएमओ में लंबे समय तक कार्य किया है। ये तीनों प्रथम प्रयास के आईएएस अधिकारी हैं, ये तीनों अपने बैच में सबसे कम उम्र के हैं और इनमें से दो मुख्य सचिव रह चुके हैं। साथ ही ये तीनों बेहद साफ-सुथरे होने के लिए जाने जाते हैं।