Tuesday, June 18, 2024
Home » मुख्य समाचार » तीसरी बार पीएम बने मोदी, जे पी नड्डा और शिवराज सिंह चौहान सरकार में शामिल

तीसरी बार पीएम बने मोदी, जे पी नड्डा और शिवराज सिंह चौहान सरकार में शामिल

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। लोकसभा चुनाव के नतीजे साफ होने के पांच दिन बाद भारत को नई सरकार मिल गई है। नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) और अन्य सहयोगी दलों सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कई सांसदों ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कुल 72 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है। इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री हैं।
भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में मंत्री के रूप में लौट आए हैं, जिन्होंने आज तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री पद का शपथ लिया। पीएम मोदी के साथ आज इकहत्तर मंत्रियों ने शपथ ली। श्री नड्डा 2014 से 2019 तक 2020 में, उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री और पार्टी के मुख्य रणनीतिकार अमित शाह की जगह भाजपा प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। सितंबर 2022 में, पार्टी के शीर्ष पद पर श्री नड्डा का कार्यकाल इस महीने समाप्त होने वाला है।
शपथ लेने वाली मंत्रिपरिषद में एनडीए के कई सहयोगी शामिल हैं, जिसमें भाजपा एक दशक में पहली बार बहुमत से चूक गई है। आठ लाख वोटों से जीते मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सरकार में शामिल किया गया है।
हालांकि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए केंद्र में तीसरे कार्यकाल के लिए वापस आ गया है, लेकिन अपने पिछले दो कार्यकालों के विपरीत, जहां इसने स्पष्ट बहुमत हासिल किया था, भगवा पार्टी इस बार 240 सीटों तक सीमित रही और उसे टीडीपी और जेडी(यू) जैसे सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ा। दूसरी तरफ, इस बार संसद में विपक्ष मजबूत होकर लौटा और कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं, जबकि समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे प्रमुख राज्यों में जीत हासिल की।
मुख्य आकर्षण चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी पर होगा, जिसने 16 सीटें जीतीं, और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड, जिसने एनडीए की तालिका में 12 सीटें जोड़ीं। भाजपा ने 240 सीटें जीती हैं – बहुमत से 32 सीटें कम।
टीडीपी के के राममोहन नायडू और चंद्रशेखर पेम्मासानी तथा जेडी (यू) के लल्लन सिंह और रामनाथ ठाकुर को सरकार में जगह मिली है। अन्य नेताओं में राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के चिराग पासवान, शिवसेना के प्रताप राव जाधव, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी, आजसू के चंद्र प्रकाश चौधरी, आरपीआई के रामदास अठावले, अपना दल की अनुप्रिया पटेल और जनता दल सेक्युलर के एचडी कुमारस्वामी शामिल हैं। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) 16 सीटों के साथ भाजपा की सबसे बड़ी सहयोगी है । पार्टी का नेतृत्व 74 वर्षीय वरिष्ठ चंद्रबाबू नायडू कर रहे हैं जबकि जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी 12 संसदीय सीटें हासिल करके अगली कतार में है। इसके नेता, 73 वर्षीय नीतीश कुमार, अतीत में अपने हितों के अनुरूप राजनीतिक निष्ठा बदलने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने हाल के सालों में अनेक दफा दल बदल के लिए जाने जाते हैं।
विश्लेषकों ने कहा कि भाजपा को कुछ हद तक अधिक समझौतावादी दृष्टिकोण अपनाने के लिए मजबूर करेगा। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की जोया हसन ने कहा कि मोदी को आगे संभावित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।
शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों में भाजपा से अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान, जेडी (एस) के कुमारस्वामी और एलजेपी-आर के चिराग पासवान एनडीए के अन्य सहयोगियों में शामिल थे, जिन्होंने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।