Sunday, September 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दुनिया के 52 देशों की तुलना में भारतीय संसद में महिला माननीयों की संख्या कम हुई

दुनिया के 52 देशों की तुलना में भारतीय संसद में महिला माननीयों की संख्या कम हुई

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। आधुनिक भारत के राजनीतिक इतिहास में 2024 का लोकसभा चुनाव एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। हालांकि विश्लेषण और जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन एक मोर्चे पर, हम एक कदम पीछे चले गए हैं। 18वीं लोकसभा में 469 पुरुषों के साथ 74 महिलाएँ होंगी।
हालाँकि 74 के इस समूह में निश्चित रूप से कई शक्तिशाली, दृढ़ और मेहनती निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल हैं, लेकिन कुल मिलाकर वे सभी सांसदों का केवल 13.6 प्रतिशत हैं। न केवल यह हिस्सा बहुत ही विषम है, बल्कि यह 2019 के चुनाव (14.4 प्रतिशत) में चुनी गई महिलाओं के हिस्से से भी कम है।
अगर हम उस संदर्भ पर विचार करें जिसमें 2024 के चुनाव हुए थे, तो महिलाओं के संसदीय प्रतिनिधित्व में उल्लेखनीय सुधार दर्ज किया जाना चाहिए था। आखिरकार, भारत द्वारा ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक पारित करने के बाद यह पहला संसदीय चुनाव था, जो लागू होने के बाद लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव करता है।
पिछले साल जब संसद में विधेयक पारित हुआ था, तो हर तरह के राजनीतिक दलों ने इस ऐतिहासिक विकास का श्रेय लेने और अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए हरसंभव प्रयास किया था। इसके अतिरिक्त, इस चुनाव में महिलाएँ एक महत्वपूर्ण जनसांख्यिकी बनी रहीं। पार्टी के घोषणापत्रों और शीर्ष नेताओं के अभियान भाषणों से लेकर उनकी मतदान प्राथमिकताओं को समझने तक, भारतीय महिलाएँ लंबे समय तक चलने वाले चुनावी मौसम में काफी हद तक विशिष्ट (और कुछ हद तक रहस्यमय) उपस्थिति रहीं।
लेकिन इस कल्पना में महिलाएँ सिर्फ़ मतदाता और लाभार्थी तक ही सीमित रहीं। राजनीतिक पदानुक्रम में समान भागीदारी के हकदार नेता और प्रतिनिधि इतने नहीं थे। एसोसिएशन फ़ॉर डेमोक्रेटिक रिफ़ॉर्म्स (ADR) द्वारा संकलित आँकड़ों के अनुसार, इस चुनाव में सभी उम्मीदवारों में से केवल 9.6 प्रतिशत (और किसी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले 11 प्रतिशत उम्मीदवार) महिलाएँ थीं। यह 2019 से बमुश्किल ही ज्यादा है, जब उम्मीदवारों में महिलाओं की हिस्सेदारी नौ प्रतिशत थी। चोट पर नमक छिड़कने के लिए, चुनाव लड़ने वाली कई महिलाओं को अपने साथियों से महिला विरोधी टिप्पणियों और तानों का सामना करना पड़ा। यदि इतनी कम महिलाएं चुनाव लड़ती हैं, तो निर्वाचित लोगों में उनका प्रतिनिधित्व संभवतः मामूली रहेगा। हालाँकि दुनिया के अधिकांश हिस्सों में संसदों में पुरुषों का वर्चस्व बना हुआ है, लेकिन भारत अपने अधिकांश समकक्षों से बहुत पीछे है। उदाहरण के लिए, 2023 में, दुनिया भर के 52 देशों में संसदीय चुनाव हुए- औसतन 27.6 प्रतिशत महिलाएँ चुनी गईं। अंतर-संसदीय संघ (IPU) के डेटा से पता चलता है। वास्तव में, वैश्विक स्तर पर, वर्तमान में सभी सांसदों में महिलाओं की हिस्सेदारी 26.9 प्रतिशत है। IPU के आंकड़ों के अनुसार, 18वीं लोकसभा के चुनाव से पहले, भारत इस पैमाने पर 185 देशों में 143वें स्थान पर था।