Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तेज बारिश से मकान ढहा

तेज बारिश से मकान ढहा

धाता/फतेहपुर। एक तरफ सूबे की वर्तमान योगी सरकार विकास के रथ पर सवार हैं तो दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्र में भ्रष्टाचारियों का जमकर बोलबाला है। जहां देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना के सपने को आज भी गांव देहात में बट्टा लगाने का कार्य किया जा रहा हैं। सरकार के आंकड़े के हिसाब से गांव के सारे माकान अब कच्चामुक्त हो चुके हैं। बल्कि यह सिर्फ एक कागजी अकड़ा हैं लोग आज भी गांव देहातों में कच्चे माकानों में अपना जीवन गुजर बसर कर रहें हैं। अब सवाल यहा सिस्टम का हैं सरकार हर गरीब को पक्का माकान, पानी की सुविधा व राशन समेत अन्य सुविधाएं दे रहीं हैं। फिर भी गरीब लोग आज भी कच्चे मकानों में रहने को मजबूर हैं यह एक बड़ा सवाल हैं।
इसी कड़ी में धाता विकासखंड के हकीमपुर खंतवां गांव में शनिवार शाम को तेज बारिश के कारण एक गरीब परिवार का दो मंजिला कच्चा माकान भरभरा कर गिर गया। नीचे एक बुजुर्ग महिला सो रहीं थी जो उसी माकान के मलवे के नीचे दब गई चीख पुकार सुनकर पड़ोसियों के मद्द से किसी तरह बुजुर्ग महिला को मलबे से बाहर निकाला गया इस बीच महिला बुरी तरह घायल हो गई जिसे उपचार के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। हालाकिं मकान ढहने के समय बाकी परिवार घर से बाहर था वरना एक बड़ी दुर्घटना घट सकती थी। पीड़ित परिवार से नसीम बानों पत्नी अबरार अहमद, व फातमा बानों पत्नी शमसाद अहमद, निवासी हकीमपुर खंतवां ने बताया कि इस कच्चे माकान में काफी समय से दो भाईयों का परिवार रहता हैं। जिसमे एक परिवार ऊपर के हिस्से में व दूसरा नीचे की दल्लान में रहता हैं। इन्होने यह भी बताया कि हम गरीबों की कोई सुनने वाला नहीं हैं पात्र होते हुए भी आज तक प्रधानमंत्री आवास नहीं मिला। बल्कि घायल हुई सास अनवरी बेगम पत्नी शाह मोहोम्मद, को कई वर्ष पहले कॉलोनी मिली थी जिसमे आज भी वो लोग रहते हैं। कुछ दिन से सास अनवरी बेगम का स्वास्थ्य ख़राब होने के कारण वो परिवार के साथ रहती थी जहां बीती शाम मकान ढहने से अनवरी बेगम, माकान के नीचे दब गई जिससे बुरी तरह घायल हो गई। पीड़ित परिवार ने ग्राम प्रधान के ऊपर मनमानी व भ्रष्टाचार जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए शासन से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का आवास होने की मांग की हैं तथा पीड़ित का मकान गिरने से घर में रखी सारी गृहस्थी बुरी तरह नष्ट हो चुकी हैं।
वहीं सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे तहसीलदार जगदीश सिंह ने जमीदोज हुए मकान का जायजा लिया तथा पीड़ित परिवार की हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।