Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शिक्षकों का रोष प्रबंधकों और शासन के प्रति एक दिवसीय साकेंतिक धरना दिया

शिक्षकों का रोष प्रबंधकों और शासन के प्रति एक दिवसीय साकेंतिक धरना दिया

2017.09.17 03 ravijansaamnaकानपुर नगर, जन सामना संवाददाता। आज रविवार फूलबाग में गांधी प्रतिमा के नीचे उच्च शिक्षा उत्थान समिति स्ववित्तपोषित महाविद्यालय शिक्षक संघ उ0प्र0 द्वारा स्ववित्तपोषित शिक्षकों के साथ, महाविद्यालय प्रबंधक, विश्वविद्यालय तथा शासन द्वारा हो रहे अपमानित दमन नीति के साथ शोषण के विरोध में एक दिवसीय साकेंतिक धरने का आयोजन जे.पी. सिंह, प्रदेश अध्यक्ष व महामंत्री जितेन्द्र नारायन मिश्रा तथा कानपुर मंडल अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह के नेतृत्व में किया गया।
उक्त धरने में उपस्थिति शिक्षकों का रोष प्रबंधकों और शासन के प्रति अत्यधिक उग्र है। शिक्षक इस समय अपने भविष्य को लेकर अत्यधिक चिंतित है और वर्तमान में महाविद्यालय प्रबंधक, विश्वविद्यालय तथा शासन के अपने प्रति हो रहे बेरूखी रवैये को देखते हुये अपने भविष्य और अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे है। गगन भेदी नारे लगाते हुए शिक्षकों ने फूलबाग में गांधी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर धरना आरम्भ किया। स्ववित्तपोषित शिक्षकों के प्रति हो रहे शोषण, अपमान एवं अत्याचारों के विरोध में सम्बोधित करते हुए कानपुर मण्डल प्रभारी डा0 अनुराग सिंह ने कहा कि शिक्षक कोई कुत्ता नहीं है जो अपमानित करने के बाद भी मालिक के तलुयें चाटता रहेंगा शिक्षक में इतनी शक्ति है कि वह अपने पोषक का निर्माण स्वयं कर सकता है शिक्षक अपने आप में एक हाइड्रोजन बम है। प्रलय व निर्माण इसकी गोद में पलते है। कानपुर मण्डल अध्यक्ष शैलेन्द्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारी लड़ाई प्रबंधको से नहीं उनके द्वारा किये जा रहें शोषण, अंहकार तथा शासन द्वारा शिक्षक शोषण जैसी गलत नीतियों से है हमारी लड़ाई सरकार से है जो हमें गुलामी की जंजीरो में जकड़ कर रखना चाहती है। हमारी लड़ाई एक ऐसे सिस्टम से है जो विधि और नियमक रूप् से हस्तबन्ध होकर तमाशबीन बनी है हमारी लड़ाई उन नेताओं से है जिनको जनता ने हमने बड़ी उम्मीद से चुना कि वे हमारे लिये अच्छा करेंगे पर ये सत्ताभोगी बनकर रक्षक की जगह भक्षक का कार्य कर रहे है। क्योंकि अधिकतर नेताओं की एैसी कई दुकानें स्ववित्तपोषित महाविद्यालय के रूप में क्रियान्वित है जहां नकल व शिक्षकों का अपमान निरन्तर जारी है और शासन का अत्यधिक दबाव व स्वयं की असुरक्षा की वजह से वह कुछ बोल भी नहीं सकते इनमे से कोई एक शिक्षक ही जीतेन्द्र तिवारी की तरह विरले ही होता है जो बिना अपनी जान की परवाह किए क्रान्तिकारी रूख अपना सकता है और मै एैसे जज्बे को सलाम करता हूॅ।
कानपुर मण्डल महामंत्री पीएन शर्मा ने कहा कि किसी भी शिक्षक के साथ किसी भी सूरत में अन्याय बर्दाश्त नहीं किया आज जो जीतेन्द्र तिवारी के साथ हुआ है वह निन्दनीय है इस कार्य की घोर निन्दा करता हूॅ। प्रदेश अध्यक्ष जेपी सिंह ने बताया कि हम सम्पूर्ण उच्च शिक्षा व्यवस्था में 90 प्रतिशत से ऊपर है और हमारी संस्था भी 80000 से ऊपर है अब शिक्षक जाग गया है। उसे धन और धमकी से अब और डराकर चुप नहीं किया जा सकता है। आज के इस कार्यक्रम में प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र नारायण, प्रदेश कोषाध्यक्ष डा0 मंजरी सिंह, मण्डल कोषाध्यक्ष डा0 रत्ना सिंह, डा0 अंजुला, डा0 उमेश द्विवेदी आदि सैकड़ो शिक्षक एकत्रित होकर धरने को सफल बनाने में उपस्थित रहें।