Sunday, April 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मण्डलायुक्त ने त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने हेतु दिये निर्देश

मण्डलायुक्त ने त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने हेतु दिये निर्देश

2016-11-28-03-ravijansaamnaहाथरस, जन सामना संवाददाता। मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से प्रस्तावित विधानसभा सामान्य निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने हेतु प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में क्षेत्र का कोई भी वीआईपी, जनप्रतिनिधि या गणमान्य व्यक्ति आदि छूटने न पाये अधिकारी सुनिश्चित करें। आयुक्त ने विधानसभा निर्वाचन के लिये सभी जरूरी तैयारियाँ समय से पूरा करने हेतु अधिकारियों को हिदायत दी।
सोमवार को मण्डलायुक्त एवं रोल प्रेक्षक सुभाष चन्द शर्मा ने जिला निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण कर विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान विधान सभावार प्राप्त दावे और आपत्तियों के निस्तारण प्राप्त दावों की जांच, अपलोडिंग और एप्रूव्ड की स्थिति के बारे में अधिकारियों से पूँछताछ की और मौजूद रिकार्ड का अवलोकन किया। उन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय में स्थापित कन्ट्रौल रूम में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के बारे में जानकारी करके कन्ट्रौल रूम के प्रभावी ढंग से संचालन और पूरा ब्यौरा एक रजिस्टर में दर्ज करने के बारे में अधिकारियों को हिदायत दी।
आयुक्त ने निरीक्षण के बाद कलक्टेªट में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करके भारत निर्वाचन आयोग की चैकलिस्ट के अनुसार विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत विभिन्न कार्यकलापों की समीक्षा की। उन्होंने प्रस्तावित विधानसभा सामान्य निर्वाचन के मद्देनजर सटीक मतदाता सूची तैयार करने पर जोर दिया और अधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची में क्षेत्र का कोई भी वीआईपी, जनप्रतिनिधि या गणमान्य व्यक्ति आदि छूटने न पाये-सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान पोलिंग बूथ या आँनलाईन प्राप्त दावे और आपत्तियों के निस्तारण की कार्यप्रगति के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली और निर्देश दिये कि प्राप्त आपत्तियों के मामलों में जरूरी अभिलेख रिकार्ड में सुरक्षित रखे जायें। उन्होंने मतदाता सूची में नाम शामिल करने अथवा काटने के बारे में लोगों को एसएमएस द्वारा सूचना दिये जाने के बारे में अधिकारियों को निर्देश दिये। आयुक्त ने मतदाता सूची में अनुपस्थित, शिफ्टेड और डुप्लीकेट मतदाताओं की सूची बनाने तथा विधानसभावार एपिक कार्ड के वितरण की सूची तैयार करने के संबंध में अधिकारियों को समुचित निर्देश दिये और कहा कि बीएलओ द्वारा एपिक कार्ड की प्राप्ति रजिस्टर में अवश्य दर्ज कराई जाये।
जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने जिले में आयोग के निर्देशानुसार जिले में निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की कार्यप्रगति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 51170 फार्म 6, कुल 36333 फार्म 7, कुल 10805 फार्म 8 और 1754 फार्म 8ए प्राप्त हुए जिनकी जाँच करने के बाद अपलोड एवं एप्रूव्ड की कार्यवाही अधिकारियों द्वारा पूर्ण कर दी गई है। उन्होंने प्रस्तावित विधानसभा निर्वाचन के लिये अन्य कार्यकलापों की प्रगति के बारे में जानकारी दी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी अली हसन कर्नी, एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता, अभिषेक कुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी कलक्ट्रेट जय प्रकाश, ईडीएम मनोज उपाध्याय मौजूद थे।