Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण में किसान भारी संख्या में रहे मौजूद

ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण में किसान भारी संख्या में रहे मौजूद

सरकार ने अन्नदाताओं के हितैषी होने का दिया संदेश
भोगनीपुर तहसील के आज 1055 कृषकों के लघु एवं सीमान्त किसानों के 6 करोड 50 लाख रूपयें की धनराशी से ऋण मोचन हुआ
सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधियों आदि ने किसानों को फसली ऋण मोचन का दिया गया प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र पाकर किसानों ने सरकार के प्रति प्रकट किया आभार
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। तहसील भोगनीपुर के आरजीयू इंटर कालेज के मैदान में आयोजित तहसील स्तरीय उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में सासंद जालौन गरौठा भानु प्रताप वर्मा कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास को लेकर जहां चल रही है वहीं किसानों के हित और लाभ के लिए अधिक निर्णय ले रही है। उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना लघु एवं सीमान्त कृषकों के लिए एक वरदान है तथा सरकार ने यह योजना लागू कर अन्नदाताओं के हितैषी होने का संदेश दिया है। जिसके लाभ से किसान खुशी जाहिर कर रहे है।
यह बात उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत लाभाविंत होने वाले लघु एवं सीमान्त कृषकों को आयोजित भव्य समारोह में फसल ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान सांसद भानु प्रताप वर्मा और विधायक विनोद कटियार, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री आदि जनप्रतिनिधियों के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने प्रमुखता से यह बात कही। उन्होंने कहा कि किसान योजना हेतु पात्रता रखते है उनके ऋण मोचन सहायता प्रणाली के तहत आधार कार्ड से भी लिंक करवाना जरूरी है अतः जिनके पास आधार कार्ड नही है वे किसान शीघ्र ही आधार कार्ड बनवा ले। उन्होंने पात्रता बताते हुए कहा कि लघु एवं सीमान्त किसानो द्वारा 31 मार्च 2016 तक के लिए गये फसली ऋण में वर्ष 2016-17 में जमा की गयी धनराशि को घटाते हुए 31 मार्च 2016 तक बकाया धनराशि का रूपये 1 लाख सीमा तक ऋण मोचन योजना हेतु पात्रता रखी गयी है। उन्होंने अधिकारियों और किसानों से कहा कि सरकार की लाभपरक व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में आगे आये वहीं प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता के संदेश को जन जन तक पहुंचाने व स्वच्छता कार्यक्रम को अपनाने का मन से प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया कदम देश को स्वच्छ स्वस्थ्य समृद्ध बनाने में मदद करेंगा।




सांसद भानु प्रताप वर्मा व विधायक विनोद कटियार ने कहा कि प्रथम चरण में कुल 2793 कृषकों के 15 करोड़ 48 लाख रू. का फसली ऋण मोचन हुआ। ऋण मोचन की गयी धनराशि कृषकों के खातों में डाली जा चुकी है। भोगनीपुर तहसील के आज 1055 कृषकों के लघु एवं सीमान्त किसानों के 6 करोड 50 लाख रूपयें की धनराशी से ऋण मोचन किया जा रहा है। जिसका आज प्रमाण पत्र किसानों को दिया जा रहा है। विधायक विनोद कटियार ने कहा कि सरकार ने जो संकल्प लिया उसको पूरा कर रही है। किसानों को ऋण से मोचन किया जा रहा है किसान सरकार की योजनाओं का लाभ ले तथा अपने को समृद्धिशाली बनाये। सरकार के संकल्प है कि हर हाथों को काम तथा हर खेत को पानी देने का है इस दिशा में अनेक योजनायें संचालित है उन्होंने किसानों से आहवान किया कि किसान आधुनिक तकनीकी व प्रणाली के अनुरूप खेती करे, जैविक खेती पर विशेष ध्यान दे जिससे कृषि उत्पादन में वृद्धि हो और उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके। प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2022 तक किसानों के आय दोगुनी किये जाने का लक्ष्य रखा है, उत्तर प्रदेश सरकार की फसली ऋण मोचन योजना इस दिशा का एक प्रमुख पहल है। विधायक विनोद कटियार ने कहा कि किसानों को ऋण मोचन प्रमाण पत्र मिल ही रहा है जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी दिख रही है। जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य सबका साथ सबका विकास है। सरकार द्वारा अन्नदाताओं को लाभ पहुंचाकर सरकार ने किसानों के हितैषी होने का संदेश दिया है। सांसद भानु प्रताप वर्मा, विधायक विनोद कटियार, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर व पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर समारोह का शुभारंभ किया। समारोह में मुख्य अतिथि सांसद भानु प्रताप वर्मा, विधायक विनोद कटियार, जनप्रतिनिधियों को पुष्प व पुस्तिका देकर सम्मानित किया गया। एलईडी वैन के माध्यम से उपस्थितजनों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गयी तथा किसानों में फसल ऋण मोचन पम्पलेट आदि भी वितरित किये गये। इस मौके पर एसडीएम रामशिरोमणी, तहसीलदार एआर फारूखी, सीओ महेन्द्र पाल सिंह, रामू द्विवेदी, सत्यप्रकाश संखवार, विवेक तिवारी, मुकुल पाण्डेय, एडी सूचना प्रमोद कुमार, नायब तहसीलदार संजय कुमार सिंह, रामअचन कुरील आदि महत्वपूर्ण जन सहित आदि अधिकारी व कर्मचारी व किसान गण मौजूद रहे।