Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सरकार जलजनित बीमारियां व इंसेफलाइटिस रोग के समूल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध: मुकुट बिहारी वर्मा

सरकार जलजनित बीमारियां व इंसेफलाइटिस रोग के समूल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध: मुकुट बिहारी वर्मा

सहकारिता मंत्री/प्रभारी मंत्री ने हिन्दी भवन में मस्तिष्क ज्वर नवकी बुखार से बचाव हेतु विशेष विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ व स्कूल चलो अभियान व सरकार की एक साल नई मिसाल उपलब्धियों की जानकारी कार्यक्रम का किया शुभारंभ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। प्रदेश सरकार द्वारा इंसेफेलाइटिस, मस्तिष्क ज्वर, नवकी बुखार से बचाव व प्रभारी रोकथाम व जलजनित बीमारियां के समूल उन्मूलन तथा एक साल नई मिसाल प्रदेश सरकार की एक साल की उपलब्धियों को आमजन को जानकारी आदि देने के उद्देश्य से विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा 2 अप्रैल से 16 अप्रैल तथा स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। सरकार इंसेफलाइटिस रोग व जल जनित बीमारियां आदि के समूल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा, स्कूल चलो अभियान आदि जिसमें जनपद भी शामिल है। विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा, स्कूल चलो अभियान, एक साल नई मिसाल प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की जानकारी आदि की शुरूआत प्रदेश केे सहकारिता मंत्री/प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने अकबरपुर रूरा मार्ग के पास हिन्दी भवन में फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा आदि आयोजित कार्यक्रम में कई बच्चों को अपने सम्मुख जापानी इंसेफेलाइटिस वैक्सीन का इंजेक्शन प्रत्येक बच्चे को लगवाकर व स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ बच्चों को बैग बाट कर किया। उन्होंने कहा कि विशेष संचारी रोग पखवाडा का आयोजन शहर और गांव को विशेष रूप से दिमागी बुखार से मुक्त रखने व संचारी रोग पखवाडें में जागरूकता अभियान को बढ़ावा देना, स्वच्छता और सफाई पर विशेष ध्यान देना तथा बच्चों को एईएस/जेई की रोकथाम हेतु जागरूक करना व बच्चों में जेई का टीका लवाना है। इसके अलावा बच्चों को स्कूल चलो अभियान के माध्यम से घर घर जाकर अभिभावकों से सम्पर्क कर सरकारी स्कूलों में बच्चों का प्रवेश दिलाकर उसको शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक ब्लाक में पांच-पांच अग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोलकर अंग्रेजी के साथ ही सभी विषयों की पढ़ाई पर पहले से अधिक ध्यान देकर बेहतर व अव्वल मनायेगी।
सहकारिता मंत्री व प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि दिमागी बुखार जापनीज इन्सेफेलाइटिस/एक्यूर इन्सेफेलाइटिस सिन्ड्रोम मच्छर के काटने एवं दूषित पेयजल के कारण होता है, जो एक खतरनाक बीमारी है। अगर बच्चे को तेज बुखार, सरदर्द, उल्टी एवं जी मिचलाये तो सावधान हो जाना चाहिए, सम्भवतः यह बीमारी दिमागी बुखार हो सकता है। इसकी जागरूकता आमजन को प्रभावी तरीके से दी जाये। विशेष टीकाकरण कार्यक्रम का उद्देश्य मस्तिष्क ज्वर, नवकी बुखार, जापानी बुखार से बचाव हेतु 1 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को विशेष टीकाकरण के तहत विशेष वैक्सीन का टीकाकरण कराना भी है। विभिन्न गतिविधियो को दूर दराज के जन समुदाय तक पहुॅचाकर उसके ज्ञान व जागरूकता के स्तर को विकसित कर पहुॅचाना है, स्कूलों में बच्चों को अधिक से अधिक भेजना है। स्वच्छता अभियान के तहत नगर व देहात को स्वच्छ रखना व सरकार की योजनाओं को जन जन तक आमजन को बीमारियो से बचाकर स्वस्थ्य रखना है तथा सबका साथ सबका विकास कर एक साल नई मिसाल की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाना है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सीएमओ सहित सभी एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा के तहत गांव और शहर को संचारी रोगों विशेष रूप से दिमागी बुखार से मुक्त रखना, जल जनित व गंदगी की बीमारियों से बचाना है। जेई टीकाकरण अभियान को 1 वर्ष से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चे जिन्होंने पिछले अभियान में टीकाकरण नही कराया है उन सब को टीकाकरण कर अभियान को सफल बनाना है। सरकार द्वारा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, चिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, स्वास्थ्य उपकेन्द्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्रों पर 1 से 15 वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों को मस्तिष्क ज्वर का टीका मुफ्त लगाये जाने के साथ ही सरकार की अन्य विभागों की योजनाओं को भी बताया जा रहा है। सरकार ने दिमागी बुखार/ए0ई0एस0 की जानकारी गाॅव गाॅव तक दिये जाने के भी सरकार के निर्देश है सभी विकास खण्डो में बीडीओ, ग्राम पंचायत आदि आम ग्रामीणो को एक साल नई मिसाल सरकार की उपलब्धियों, लाभ परक कार्यक्रमों की जानकारी व उसका लाभ पहुंचाना, स्वच्छता पेयजल तथा दिमागी बुखार व जल जनित बीमारियों की जानकारी आमजन दलित, पिछड़े महिलाओं, अल्पसंख्यकजनों, महिलाओ आदि में अधिक पहुॅचायें तथा उनकी भागीदारी सुनिश्चित कर अधिक से अधिक विशेष संचारी रोग पखवाडा व स्कूल चलो अभियान व टीकाकरण व स्कूल चलो अभियान के अवधि तक अवश्य निर्धारित लक्ष्य पूरा करना है। संदेश जन जन में पहुॅचाये कि जे0ई0/ए0ई0एस0 मच्छर के काटने एवं दूषित पेयजल से होने वाले रोगो से कैसे बचाव करे, और रोग हो जाने पर उसका ईलाज समुचित कराये। खुले में शौच, गन्दे पानी का प्रयोग भी बीमारियो का कारण है। इसमें जागरूकता जरूरी है। इसके अलावा अभियान के तहत निःशुल्क जापानी इंसेफेलाइटिस की उपलब्ध वैक्सीन का टीका लगाये। जापानी इंसेफेलाइटिस के लिए वैक्सीन उपलब्ध है लेकिन एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम एईएस रोकथाम के लिए कोई टीका नही बना है और इस बीमारी से केवल साफ सफाई रखकर बचा जा सकता है। चूकि ये दोनो बीमारियां गंदगी से होती है लिहाजा स्वच्छता अभियान को भी साथ चलाया जाये। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से ग्राम प्रधानों, सभासदों, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष आदि से कहा कि वे संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा अभियान में सहयोग कर अधिक से अधिक अपने क्षेत्र के बच्चों को जेई का टीकाकरण, स्कूलोें में बच्चों को प्रवेश दिलाना, साफ सफाई के तहत जनपद को ओडीएफ कराना अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करायें।
जापानी बुखार की भयावता को समझे पर जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सुरेन्द्र रावत, एसीएमओ डा0 बीपी सिंह, डा. महेन्द्र जटारिया ने कहा कि मस्तिष्क ज्वर, नवकी बुखार, जेई जापानी बी वाइरस से होता हैं। दिमागी बुखार के लक्षण संक्रमित मच्छर के काटने के 6 से 8 दिनो के बाद दिखाई देते है। इसमें सरदर्द, बुखार, ठण्ड लगना, थकान, मितली एवं उल्टी प्रथम लक्षण है। द्वितीय में गले एवं शरीर की माॅस पेशियो में अकड़न, निर्जलीकरण, चेहरे पर कठोरता, असमान्य तरीके से चलना तथा तृतीय चरण के लक्षणो में भारी आवाज, धीरे धीरे बात करना, बोलने में परेशानी एवं लकवा हो सकता है। दिमागी बुखार से बचाव, मच्छर दानी का प्रयोग करे। घर के खिड़की दरवाजो को जाली से बन्द रखे। आसपास पानी इकटठ्ा न होने दे। साफ पानी का उपयोग खाना बनाने व पीने में करे। अधिक जानकारी के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी, सभी एमओआईसी, गाॅव की आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, जल निगम, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग उप्र टोल फ्री नंबर 180001025030 तथा गांव की आशा, कार्यकत्री, एएनएम, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सीएमओ आफिस, एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ सेे भी सम्पर्क कर किया जा सकता है।
विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाडा व स्कूल चलो अभियान, सरकार के एक साल नई मिसाल उपलब्धियों भरा वर्ष की जानकारी देने हेतु चलाये गये अभियान के अवसर पर विधायक प्रतिभा शुक्ला, निर्मला संखवार, अजीत सिंह पाल, एमएलसी अरूण पाठक, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, राजेश सचान, सत्यप्रकाश संखवार, पूर्व चेयनमैन जितेन्द्र सिंह उर्फ गुड्डन सिंह, अभय यादव आदि एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, एडीएम प्रसार शिव शंकर गुप्ता, एडी सूचना प्रमोद कुमार, एसडीएम सदर परवेज अहमद, डा. महेन्द्र जटारिया, बउवा पाण्डेय, आदि सहित बड़ी संख्या में बच्चें व उनके परिजन उपस्थित थे। इस अवसर पर विकास कार्यो पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था जिसमें जिला कार्यक्रम, डीपीआरओ, स्वास्थ्य, बीएसए, कृषि, मत्स्य, पशुपालन, मृदा परीक्षण, निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण आदि के शिविर लगाये गये थे। सूचना विभाग की एलईडी वैन के माध्यम से एक साल नई मिसाल के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों का संजीव प्रसारण भी किया गया।