Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शिक्षकों को टीबी रोग व बचाव के लिए किया जागरूक

शिक्षकों को टीबी रोग व बचाव के लिए किया जागरूक

2016-09-26-5-sspjsसैफई, इटावा। सामाजिक संस्था स्वदेस (सोशल वेलफेयर एंड डेवलपमेंट सोसाइटी) और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आज सैफई ब्लाक सभागार में एसीएसएम के अंतर्गत विकास खंड के शिक्षकों को टी बी रोग कारण और बचाव के विषय में जागरूक किया गया।
जिला पीपीएम् समन्वयक निर्मल सिंह ने शिक्षको को टी बी की जानकारी देते हुए बताया टी बी एक संक्रामक रोग है जिसका इलाज संभव है। डाॅट्स पद्धति के द्वारा यह इलाज 6 से 8 महीने तक दिया जाता है। टी बी रोगी के साथ भेदभाव नही करना चाहिए।
2 हफ्ते से अधिक खांसी आना,भूख न लगना वजन कम होना टी बी के लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण वाले व्यक्ति को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर टी बी की जाँच करानी चाहिए और नियमित इलाज लेना चाहिए ।
स्वदेस के अध्यक्ष राम जनम सिंह ने कहा कि टी बी जैसे मारक रोग की जानकारी और सही समय पर सही इलाज इस से लड़ने में सहायता करता है । हमारा सामाजिक दायित्व बनता है कि हम जागरूकता फैला कर समाज को स्वस्थ रहने में मदद करें और अपने देश को सुखी और समृद्ध बनायें ।
इस अवसर पर शिक्षकों ने टी बी से सम्बंधित कई प्रश्न किये जिनका निर्मल सिंह ने उत्तर दिया। जेपी यादव, मंजू भदौरिया, ममता वर्मा, नसीब खान सहित विकास खंड के अनेक शिक्षक उपस्थित रहे । – Written by: Sughar Singh