Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गरीब तबके के लिए सबसे ज्यादा काम कर रही एनडीए सरकार- रामदास आठवले

गरीब तबके के लिए सबसे ज्यादा काम कर रही एनडीए सरकार- रामदास आठवले

हर एक को हर एक के त्योहार में होना चाहिए शामिल
कानपुर, जन सामना ब्यूरो। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए सबसे ज्यादा काम कर रही है। सबका साथ सबका विकास के नारे के तहत समाज के सभी तबके का विकास ही सरकार का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 साल में जो काम कर दिए वो कांग्रेस ने 60 साल में नहीं किए।
श्री आठवले ने आज कानपुर स्थित सर्किट हाउस में जिले के अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने मण्डल में किए जा रहे विकास कार्य व अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों और दिव्यांगों को मुहैया कराई जा रही सेवाओं के बारे में केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि समाज में भाईचारा बहुत जरूरी है। हर एक को हर एक के त्यौहार में शामिल होना चाहिए यही भारत का संविधान है। उन्होने कहा, हिंदुओं को मुसलमानों के त्यौहार में और मुसलमानों को हिंदुओं के त्यौहारों में। इसी तरह समाज में हर एक को एक-दूसरे के त्योहार में शामिल होना चाहिए। श्री आठवले ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत प्रधानमंत्री हैं, वे सबका साथ सबका विकास लेकर चल रहे हैं।
बाद में पत्रकारों से वार्ता करते हुए श्री आठवले ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में कानपुर मण्डल में 20361 अनुसूचित जाति/जनजाति के 9वीं व 10वीं के छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई। साथ ही बताया कि पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति पाये छात्रों की संख्या कानपुर मण्डल में 78570 है।
एक सवाल के जवाब में रामदास आठवले ने कहा कि विकलांग कहना ठीक नहीं है क्योंकि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति भी अच्छे तरीके से अपना कार्य कर सकते हैं। उन्होने कहा कि लखनऊ में नेत्रहीन लोग कुशलता से कमप्यूटर चला रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का जिक्र करते हुए श्री आठवले ने कहा कि नौकरी में दिव्यांगों को अब 3 की जगह 4 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। साथ ही शिक्षण में आरक्षण का प्रतिशत अब 5 कर दिया गया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में उनके मंत्रालय ने देश भर में 7 हजार से ज्यादा कैंप आयोजित कर 10 लाख से ज्यादा दिव्यांगजनों को ट्राई साइकल उपलब्ध कराई है। साथ ही केंद्र सरकार की सुगम्य भारत योजना शुरू की गई है।
श्री आठवले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की धरोहर को आगे ले जाने के लिए बड़े काम किए हैं। उन्होने बताया कि दिल्ली और मुंबई में करोड़ों की लागत से मेमोरियल बन रहे हैं। साथ ही महू में भी निर्माण कार्य हो रहा है।
एक सवाल का जवाब देते हुए श्री आठवले ने कहा कि नक्सलियों को अंबेडकरवादी बनना चाहिए और हथियार छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होना चाहिए। उन्होने कहा कि दलितों को नक्सलियों के उकसावे में नहीं आना चाहिए क्योंकि समाज को जोड़ने की बात बाबा साहब ने बताई है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे प्रमोशन में आरक्षण के कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हैं और अगर जरूरी हुआ तो सरकार संसद में इस आशय का बिल लाने पर भी विचार कर सकती है। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को भी आरक्षण की सुविधा मिलनी चाहिए।