Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मण्डलायुक्त ने कलेक्ट्रेट, सदर तहसील, रैन बसेरा का किया औचक निरीक्षण

मण्डलायुक्त ने कलेक्ट्रेट, सदर तहसील, रैन बसेरा का किया औचक निरीक्षण

साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के दिये निर्देश
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। कानपुर मण्डल के मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने माती कलेक्ट्रेट, सदर तहसील अकबरपुर, जिला अस्पताल में बने रैन बसेरा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में हाजरी रजिस्ट्रर, निर्वाचन पत्रावली, कम्बल वितरण पत्रावली, अलाव की पत्रावली, कार्यालयों में साफ सफाई न होने पर अधिकारियों व कर्मचारियों को कडी फटकार लगायी। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी कार्यालयों के अधिकारी व कर्मचारी साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे।
मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने माती कलेक्ट्रेट में निर्वाचन कार्यालय, डूडा कार्यालय, आबकारी कार्यालय, निर्वाचन नगरीय निकाय कार्यालय आदि कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के द्वारा उन्होंने साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए अधिकारियो व कर्मचारियों को निर्देश दिये कि सभी कार्यालय साफ सुथरे रहे। मण्डलायुक्त ने कलेक्ट्रेट के कार्यालयों के हाजरी रजिस्ट्रट को चेक किया। मण्डलायुक्त ने पीओ डूडा को हाजिरी रजिस्ट्रर में सीरियल नम्बर न डालने पर कडी फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी। मण्डलायुक्त ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के प्रयोग हेतु ईवीएम/वीवीपैट के रख रखाव की जानकारी ली तथा उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता तिथि 01 जनवरी 2019 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अन्तिम प्रकाशन दिनांक 15 जनवरी 2019 के स्थान पर अब 31 जनवरी 2019 आयोग द्वारा निर्धारित की गयी है। मण्डलायुक्त ने निर्वाचन कार्य को देख रहे अधिकारी व कर्मचारियों से कहा जिन मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों द्वारा अभी तक बूथ लेवल एजेन्ट नियुक्त नही किये गये है वह जनपद में अवस्थित समस्त विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदेय स्थलों पर अपने बूथ लेवल एजेन्ट की नियुक्ति कराने की कार्यवाही शीघ्र ही कराये। उन्होंने कहा कि सभी बूथ लेवल अधिकारियों के साथ मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों द्वारा बनाये गये बूथ लेवल एजेन्ट के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए मतदाता सूची में दृष्टिगोचर हुयी त्रुटियां इत्यादि को चिन्हित कर सूची जिला निर्वाचन कार्यालय/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराये। समस्त बूथ लेवल एजेन्ट अपने से संबंधित बूथ लेवल अधिकारियों से फार्म-9, 10, 11 तथा 11ए प्राप्त कर ले और यह भी सुनिश्चित कर लें कि किसी अर्ह मतदाता का नाम निर्वाचक नामावली में पंजीकृत होने से छूटा तो नही है। उन्होंने कहा कि उक्त पुनरीक्षण अवधि में यदि कोई अर्ह मतदाता पंजीकरण से छूट गये है तो उनके नाम निरन्तर पुनरीक्षण में पंजीकृत किये जाने हेतु फार्म 6 भरवाकर सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारियों के पास जमा करवाये। मण्डलायुक्त ने निर्वाचन में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिये कि सांसद/विधायक तथा विधान परिषद सदस्यों के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज है जिसे देख लिया जाये कहीं कोई नाम निर्वाचक नामावली में छूटा तो नही है।
मण्डलायुक्त ने अकबरपुर सदर तहसील में मतदाता पंजीकरण केन्द्र का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिये कि जो भी मतदाता पंजीकरण से छूट गये है तो उनके नाम निरन्तर पुनरीक्षण में पंजीकृत किये जाने हेतु फार्म 6 भरवाकर सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारियों के पास जमा करवाये तथा उन्होंने निर्देश दिये कि जो भी मतदाता तहसील में आये उसे बताया जाये कि मतदाता पंजीकरण से छूटे तो नही है इस हेतु अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाये। मण्डलायुक्त ने कम्बल, अलाव, आपदा राहत हेतु कोई रजिस्टर न तैयार होने पर तहसीलदार व कर्मचारी को कडी फटकार लगायी। तहसील कर्मचारी द्वारा बताया गया कि अभी 1000 कम्बल मिले है तथा 50 हजार रूपये अलाव हेतु है जिस पर मण्डलायुक्त ने कर्मचारी से पूछा कि अभी तक कहा कहा अलाव जलाये गये है तथा कितने कम्बल वितरित किये गये है जिस पर कोई लिखित सूचना न उपलब्ध होने पर कडी फटकार लगायी। वहीं उन्होंने कार्यालय में साफ सफाई न होने पर कडी फटकार लगाते हुए चेताया कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे।
इसी क्रम में मण्डलायुक्त ने जिला अस्पताल में बने रैन बसेरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने वहां पर तैनात कर्मचारी से पूछा कि कितने लोग रहने के लिए आये थे जिस पर कर्मचारी ने बताया कि आज 22 लोग रूके थे। मण्डलायुक्त ने रैन बसेरा के निरीक्षण में वहां पर बने शौचालयों व बाथरूम में पानी न होने व साफ सफाई पर कर्मचारी को कडी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि नगर पंचायत अकबरपुर ईओ को सूचित कर ठीक कराये। मण्डलायुक्त ने वहां पर लगे अग्निसमन यंत्र का नवीनीकरण समय से कराये जाने के निर्देश दिये। मण्डायुक्त ने निरीक्षण में रजिस्ट्रर, सीसी कैमरा आदि को भी चेक किया। मण्डलायुक्त ने रैन बसेरा के बाहर लगे इंडिया मार्का हैण्डपंप खराब होने पर निर्देश दिये कि हैण्डपंप को शीघ्र ठीक कराया जाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार राय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर आनन्द कुमार सिंह, अरिक्त मजिस्ट्रेट राजीव उपाध्याय, तहसीलदार अकबरपुर, नाजिर जगदीश यादव आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।