Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ करें निस्तारण: डीएम

उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ करें निस्तारण: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गयी, जिसमें ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ के अन्तर्गत वित्त पोषण हेतु सहायता संचालित किये जाने की स्वीकृति तथा विद्युत भार स्वीकृति एवं ऊर्जीकरण पर विचार, पूंजी निवेश, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित औद्योगिक संगठनों/उद्यमियों के सुरक्षा व्यवस्था तथा प्राप्त शिकायतों का निस्तारण का निर्देश सम्बन्धित अधिकरियों को दिये गये। उन्होने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि जनपद में उद्योग को बढ़ावा दिया जाए तथा समयबद्धता के साथ उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण अधिकारियों के द्वारा किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योग बन्धु की समस्याओं का निराकरण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ करें और सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिये जायें। जिलाधिकारी ने बैठक में अग्नि शमन अधिकारी को निर्देशित किया कि औद्योगिक इकाईयों, उद्यमियों के अधीष्ठान में सुरक्षा हेतु अग्नि शमन यंत्र स्थापित करायें। उन्होंने विभिन्न व्यापार संगठनों की समस्याओं को सुना तथा आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित को दिये। बैठक में निर्देशन दिये कि जनपद के उद्यमियों की समस्याओं का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाये। जनपद में संचालित उद्योगों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। उद्यमियों द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बीएसएनएल का टावर लगे होने के बावजूद नेट की समस्या रहती है जिस पर जिलाधिकारी को बीएसएनएल विभाग से आये अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिस क्षेत्र से नेट की समस्या आ रही है उसकी सूची उपलब्ध करा दे जिस पर कार्यवाही की जा सके जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आपस में बैठकर समस्या हो हर करे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उद्योगों के संचालन में यदि सुरक्षा के संबंध में कोई समस्या उद्यमियों के सम्मुख आए तो उसके संबंध तत्काल पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में लाया जाए ताकि उसमें तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी प्रकार अन्य कोई समस्या किसी उद्यमी के सम्मुख आ रही है तो वह बैठक के अलावा किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय में उपस्थित होकर भी अवगत करा सकते हैं ताकि उद्यमियों की समस्याओं का तत्परता के साथ निस्तारण संभव हो सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में स्थापित होने वाले नए उद्योगों के संबंध में उद्यमियों की हर संभव मदद की जाए तथा उन्हें जो भी कार्यालय स्तर पर अनापत्ति प्रमाण पत्र या अन्य किसी प्रकार के प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो तो उसमें त्वरित गति से कार्य करते हुए उद्यमियों को उपलब्ध कराने की कार्रवाई अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाए ताकि जनपद में अधिक से अधिक उद्योगों की स्थापना संभव हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में रनियां क्षेत्र में फैक्ट्री होने के कारण प्रदूषण, जल आदि की समस्या प्रायः बनी रहती है जिससे यातायात सहित कई समस्यायें बनी रहती है। उद्यमियों द्वारा रनियां ओवर ब्रिज का बनना बताया गया है तथा रनियां में फैक्ट्रियों के आस पास पेडों को भी लगाया जाये। जनपद में गठित उद्योग बंधु समिति के बैठक में उद्यमियों के जो भी शिकायत या सुझाव उद्यम विकास को लेकर आये उसको अधिकारी रूचि लेकर विचार विमर्श कर निस्तारित करें साथ ही निर्देश दिये कि उद्यमियों की समस्याओं को तत्काल निस्तारित करें। प्रदेश सरकार ने जनपद व प्रदेश में उद्यमियों के विकास व उनके संरक्षण के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रम चला रखे है, साथ ही उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण तथा उद्योग बंधु समिति शासन की शीर्ष प्राथमिकताओ वाले कार्यक्रमो मंे से है। उन्होंने कहा कि उद्यमी उ0प्र0 शासन, जिला प्रशासन आदि के दिशा निर्देशो के अनुरूप कार्य करें और यदि कहीं पर कोई समस्या सामने आए जिला प्रशासन को अवगत कराएं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, एसडीएम सदर आनन्द कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी अर्पित कपूर, उपायुक्त उद्योग प्रिया सिंह, पीडी एसके पाण्डेय, वाणिज्यकर अधिकारी, आलोक कुमार जैन, राजीव शर्मा, संजय गुप्ता, विनीत त्रिपाठी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत मणिन्द सिंह, मनीष कुमार शर्मा, आशुतोष चतुर्वेदी आदि अधिकारी व उद्यमी उपस्थित रहे।