Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत

स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जनपद मे 1 से 15 अप्रैल तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बृजेश राठौर ने बताया कि इस पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता का संदेश देकर लोगों को गंदगी से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करना है।
उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में नुक्कड़ नाटक, लोक संगीत, पेंटिंग, निबंध, वाद विवाद प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस पखवाड़े के दौरान गांव को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए शौचालय उपयोग हेतु व्यवहार परिवर्तन पर बल दिया जाएगा। आंगंनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों एवं ग्राम सभाओं में हाथ धोने का महत्व बताया जाएगा। साथ ही प्रदर्शन भी करके दिखाया जाएगा। विद्यालयों, आंगनबाडी केन्द्रों एवं समुदाय स्तर पर सेनीटेशन डे एवं श्रमदान का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष एक नए विषय के साथ लोगों को जागरूक किया जाता है। वहीं इस वर्ष की थीम क्लीन इंडिया-दी सराउडिंग आई वाट के साथ लोगों को जागरूक किया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों के अंदर स्वच्छता के प्रति जिज्ञासा बढ़ सके।