Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » निर्वाचन हेतु फोर्स के रहने की सारी व्यवस्थायें करें पूर्ण: डीएम

निर्वाचन हेतु फोर्स के रहने की सारी व्यवस्थायें करें पूर्ण: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 हेतु फोर्स के अवस्थान के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक में उन्होंने सभी ईओ, डीपीआरओ, खण्ड विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत आदि को निर्देश दिये कि कुछ ही दिनों में जनपद में पुलिस और पीएसी एवं पैरामिलिट्री फोर्स मतदान केंद्रों पर लगाई जाने हेतु जनपद में आयेगी जिसके लिए उनके ठहरने, खाने, पीने, शौचालय, विद्युत आदि की व्यवस्था तथा क्रियाशील दशा में होना आवश्यक है ताकि अर्द्धसैनिक बलों को असुविधा न हो इस हेतु सारी व्यवस्थायें दुरस्त कर ले।
जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया गया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 हेतु फोर्स के ठहरने हेतु 57 आवासीय व्यवस्था हेतु चयनित स्थान/भवन को मतदान की समाप्ति तक के लिए निर्वाचन कार्य हेतु लिया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि नगर पंचायत/नगर पालिका में आने वाले स्थानों को सभी ईओ की देख रेख में शौचालयों, साफ सफाई, विद्युत, आदि को करायेंगे तथा ग्रामीण क्षेत्र में आने वाले स्थानों को डीपीआरओ व एएमए की देख रेख में शौचालयों को बनवाया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि फोर्स के आने से एक दिन पहले वहां साफ सफाई करा दे तथा चूना आदि भी डलवा दे जिससे कि वहां का वातावरण सुन्दर दिखे। जिलाधिकारी ने सभी ईओ को निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, रैली, होर्डिंग, पम्पलेट, स्टीकर, सैल्फी प्वाइंट, बालपेन्टिंग आदि के माध्यम से मतदाताआंे को जागरूक करें जिससे कि लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने सभी ईओ, डीपीआरओ को निर्देश दिये कि जनपद के मंदिरों की साफ सफाई व मंदिरों के आस-पास साफ सफाई के साथ ही सडक, नालियों की भी सफाई करा दे क्योकि आज से नवरात्र प्रारंभ हो गयी है। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक राधेश्याम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व पंकज वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी शिव शंकर सिंह, एएमए मणीन्द्र सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, अकबरपुर ईओ देवहूती पाण्डेय, रसूलाबाद/शिवली संजय कुमार, डेरापुर सुरेश कुमार, पुखरायां/झींझक रामअचल कुरील, अमरौधा पंकज सिंह आदि मौजूद रहे।