Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दिव्यांग मतदाता की सहायता के लिए बनाया गया ‘‘पीडब्लूडी सुविधा’’ एप

दिव्यांग मतदाता की सहायता के लिए बनाया गया ‘‘पीडब्लूडी सुविधा’’ एप

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। नोडल अधिकारी स्वीप/मतदाता जागरूकता श्रीमती अजू वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग/अशक्त मतदाताओं को होने वाली असुविधाओं के निराकरण के लिए ‘‘पीडब्लूडी सुविधा’’ नामक एक एन्ड्रोएड एप जारी किया है। जिसके द्वारा दिव्यांग/अशक्त मतदाता आसानी से सभी चुनावी सेवाओं का उपभोग कर पायेगें। इसके द्वारा दिव्यांग/अशक्त मतदाता अपना वोट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, वह अपने मतदाता पहचान पत्र में अंकित त्रुटियों को संशोधित कर सकते है, वह अपने लिए अपने आवास से मतदान स्थल तक जाने के लिए व्हील चेयर की मांग भी कर सकते है, यदि कोई दिव्यांग मतदाता, मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाता के रूप में चिन्हित/अंकित नही है, वह अपना नाम मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाता के रूप में चिन्हित/अंकित करा सकते है। यदि किसी दिव्यांग मतदाता द्वारा अपना आवास परिवर्तित कर लिया है तो वह नाम परिवर्तित स्थान की मतदाता सूची में आंकित करा सकते है।
इसी के साथ ही दिव्यांग मतदाता अपने मतदान स्थल की स्थिति जी पी एस के द्वारा प्राप्त कर सकते है, वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के अन्र्तगत खडे उम्मीदवारों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। वह निर्वाचन सम्बन्धी अपनी शिकायतों को भी अंकित करा सकते है और शिकायत की स्थिति भी जा सकते है साथ ही वह अपने मतदान स्थल से सम्बन्धित मतदान अधिकारी/बी एल ओ की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होने बताया कि जनपद के समस्त मतदान केन्द्रो पर बूथ मित्रों की नियुक्ति की जा रही है, जो कि केन्द्रों पर आने वाले दिव्यांग मतदाता, वरिष्ठ नागरिक मतदाता एवं बीमार मतदाताओं को हर सम्भव मदद करेगें।
उन्होने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई अन्य सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि इस वार मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र में हो रहे आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन को सी विजिल एप के माध्यम से दो मिनट का विडियो अपलोड कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है अथवा टोल फ्री नम्बर 1950 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। जिनका 100 सेकेन्ड के अन्दर अवलोकन कर निराकरण की कार्यवाही आरम्भ कर दी जायेगी।
नोडल अधिकारी स्वीप/मतदाता जागरूकता श्रीमती अजू वर्मा ने जिला प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रों पर शिशु पालना गृह की सुविधा उपलब्ध रहेगी, जिससे मतदान करने आई माताएं सहजता से मतदान कर लोकतन्त्र के इस महापर्व में सहभागिता कर सकेगीं।