Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » चुनाव सम्पन्न कराने सम्बन्धी बैठक कर मण्डलायुक्त ने दिए निर्देश

चुनाव सम्पन्न कराने सम्बन्धी बैठक कर मण्डलायुक्त ने दिए निर्देश

2017.02.08.4 ssp dio knpकानपुर, जन सामना ब्यूरो। यह सुनिश्चित किया जाये कि विधान सभा चुनाव अवश्य ही निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं आदर्श चुनाव आचार सहिता का पालन कड़ाई से किया जाये और किसी भी दशा में किसी भी व्यक्ति द्वारा इसके आदेश की अवेहलना ना की जाये। ईवीएम मशीन जमा होने के बाद भी अधिकारी की डियूटी समाप्त नही होती हैं। बाहर से आने वाले पुलिस फोर्स जैसे सीपीएफ आदि के साथ अच्छा समन्वय रखा जाये ताकि उनके उपयोग से भरपूर सहयोग लिया जाये। जिन मतदेय स्थलों का विधुतिकरण नही हो पाया है तो वहां पर उचित विधुत हेतु जनरेटर की व्यवस्था की जाये।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने विकास भवन के सभागार में आयोजित बैठक जिसमे पुलिस विभाग के सभी अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे, को दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि हेल्प लाइन के द्वारा जो कार्य किया जा रहा है उस में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये जो भी सम्पर्क करता है उनकी शिकायतो का निस्तारण कर कृत कार्यवाही से उसको भी सूचित किया जाये जिससे प्रशासन के सम्बध में एक अच्छा वातावरण बने। कानपुर नगर का हेल्प लाइन नम्बर 0512 2303165 है इस पर चुनाव से सम्बन्धी समस्याओ को निस्तारित कराया जा सकता है। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाहर से आने वाले पुलिस बल के आगमन से पूर्व ही उनके प्रदर्शन का कार्य सुचारू रूप से कर लिया जाये ताकि उनका भरपूर लाभ प्रशासन उठा सकें अतः सबसे पहले इनका रूट चार्ट स्थानीय स्तर जैसे थानाअध्यक्ष एवं उपजिलाधिकरी के सहयोग से तैयार करा लिया जाये ताकि उनके आते ही कार्य प्रारम्भ हो जाये। पुलिस बल के आते ही उनके कमाण्डेन्ट या प्लाटून प्रभारी के साथ बैठक अवश्य कर ले इससे अच्छा समन्वय बनेगा। मण्डलायुक्त ने अवैध असलाहों का प्रयोग कदापि न हो इस पर निर्देश देते हुए कहा कि अभी इस दिशा में और अधिक प्रयास किये जाने की जरूरत है। लाइसेंस धारी की व्यापक छान बीन की जाये तथा दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जाए।
उन्होंने आबकारी विभाग एवं पुलिस विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि इसका अवैध उपयोग तत्काल रोका जाये तथा आवश्यकता पड़ने पर सम्लित रूप से छापे मारी का कार्य भी किया जाये ताकि इनकी अवैध बिक्री एवं निर्माण को तत्काल रोका जा सकें और जो भी अवैध शराब हो उसे बरामद कर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाये। उन्होंने दिव्यांग वोटरों (पीडब्ल्यूडी) के सम्बन्ध में निर्देशित किया कि इन सभी वोटरों को मतदेय स्थल तक पहुचने के सुविधा मिले ताकि वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। मतदेय स्थल पर उन्हें व्हील चेयर की व्यवस्था भी करायी जाये। मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देशित किया कि असमाजिक तत्वों को बिल्कुल भी नजर अंदाज ना किया जाये और इनके विरुद्ध 107/116 के अन्तर्गत उनको बॉन्डडाउन किया जाये।
डी आई जी राजेश मोदक ने कहा कि पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन में आपसी समन्वय बहुत जरूरी है। वीआईपी और वीवीआईपी की पूरी तरह सुरक्षा बहुत जरूरी है सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी भी है। पुलिस दल को न्यूट्रल होकर कार्य करना है।
जिलाधिकरी कौशल राज शर्मा ने बताया कि चुनाव के सम्बन्ध में सभी तैयारियों पूर्ण कर ली गयी हैं, सम्वेदन शील और अतिसम्वेदन सील मतदान केंद्रों को चिन्हित किया जा चुका है। जो अधिकरी कर्मचारी चुनाव की डियूटी में रहेंगे उनको डाक मत पत्र की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है। उन्होंने यह भी कहा की चुनाव में एक ही ईवीएम से मतदान हो जायेगा क्यों कि 16 से अधिक कही भी उम्मीदवार नही है। ईवीएम ठीक से कार्य करें इसके लिए विभागीय इंजीनियर भी बुलाये गये है।
बैठक में एसएसपी आकाश कुलहरि, अपर आयुक्त प्रशासन, अपर जिलाधिकारी नगर, अपर जिलाधिकारी भू अध्यप्ति, उपजिलाधिकारी, अभी सीओ पुलिस सभी एसओ आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।