Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का जिला चिकित्सालय में फीताकाट किया शुभारंभ

जिलाधिकारी ने संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का जिला चिकित्सालय में फीताकाट किया शुभारंभ

डीएम ने जिला चिकित्सालय में बच्चों को ओआरएस का पिलाया घोल, आशा घर-घर जाकर लोगों को ओआरएस के पैकेट करें वितरण
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिला चिकित्सालय में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े के तहत ओ0आर0एस0 जिंक काॅनर का उद्धघाटन की शुरुआत फीता काट कर की। जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय में बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाकर पखवाड़े की शुरूआत की।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस्त से हो रही नवजात बच्चों की मृत्युदर कम करने के लिए सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा मंगलवार से शुरू किया गया है। इसका शुभारंभ जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने फीताकाटकर किया। इस अभियान में अगले 15 दिनों तक आशा घर-घर जाकर लोगों को ओआरएस के पैकेट वितरित करेंगी। साथ ही उन्हें दस्त से बचाव के उपाय भी बताएंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों को इलाज की बेहतर सुविधा मिल सके। कहा कि किसी भी अस्पताल में इलाज संबंधी कोई भी परेशानी होने पर लोग सीधे संपर्क कर सकते हैं। डीएम ने कहा कि दस्त से होने वाली मौतों को कम करने के लिए विभाग द्वारा जिले में 15 दिनों तक यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें लोग अपने गांव की आशा से संपर्क कर दस्त से बचाव व रोकथाम आदि की जानकारी ले सकते हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हीरा सिंह ने कहा कि इस अभियान में एऽएनऽएम के उपकेन्द्र के अलावा जिले में सरकारी अथवा निजी अस्पताल में ओआरएस जिंक कार्नर भी खोले गए हैं। जहां ओपीडी में आने वाले दस्त के मरीजों को दवाएं उपचार व बचाव आदि को बारे में बताया जाएगा। यहां तैनात स्वास्थ्य कर्मी मरीज को निःशुल्क ओआरएस का पैकेट भी देंगी। इसके अलावा गांव में घर-घर जाने वाली आशा भी लोगों को दस्त से बचाव व ओआरएस वितरित करने के साथ लोगों को घर पर आरएस घोल बनाने का तरीका भी सिखाएंगी। जिससे बच्चों को दस्त होने पर तत्काल उसे ओआरएस दिया जा सके। कहा कि व्यापक स्तर पर यह अभियान चलाया जाना है। इसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर लोग सीधे विभागीय कार्यालय में शिकायत कर सकते हैं। इससे पूर्व डीएम ने फीता काटकर ओआरएस जिंक कार्नर की शुरूआत की। कार्यक्रम में अपर सीएमओ डॉ. बीपी सिंह, कार्यक्रम नोडल अधिकारी डा0 एम के जतारया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅव रमेश बाबू, एवएनवएमव संगीता व विमला सहित कई विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।