Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जल भराव की समस्या इस बार उत्पन्न न होः डीएम

जल भराव की समस्या इस बार उत्पन्न न होः डीएम

कानपुर नगर। विगत वर्ष में भारी बारिश के चलते जल भराव की समस्या उत्पन्न हुई थी, जिसके चलते काफी लोग प्रभावित हुए थे और जल भराव के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति उतपन्न हुई थी। समस्त सम्बन्धित जोनल अधिकारी नाला सफाई कार्य कराकर उसकी रिपोर्ट दें कि उनके क्षेत्र में नाला सफाई कार्य करा दिया गया है और समस्त कराए जाने वाले नाला सफाई की सूची फोटोयक्त सूची, नाला भरे हुए की फोटो, सफाई कराते हुए फोटो व सफाई कराने की बात की फोटो समस्त सूचना तैयार कर प्रस्तुत करें। विगत वर्ष में पाण्डु नदी में अवैध कब्जे की वजह से जल भराव की समस्या उत्पन्न हुई थी एक वर्ष बीत जाने के बाद भी अवैध कब्जेदारों पर कोई कार्यवाही नही की गई। जिस पर सिंचाई विभाग की घोर लापरवाही व्यतीत हो रही है सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता व उनके सहयोगी अधिकारियों के खिलाफ प्रमुख सचिव को पत्र लिखने के लिए कहा।
युक्त निर्देश आज जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में नाला सफाई कराने के सम्बंध में समीक्षा बैठक करते हुए निर्देशित किया। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि नगर निगम द्वारा कराए जाने वाले नाला सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर पूर्ण करा दिया जाए और समस्त जोनल अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी की और सफाई का जोनल अधिकारी सर्टिफिकेट दे कि जो नाला सफाई कार्य करा गया वह सही की किया गया और जल भराव की समस्या नही होगी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जितने भी नालों की सफाई कराई जाए उसकी फोटो युक्त डिजिटल सूचना तैयार की जाए कि पहले की स्थिति, सफाई कराते हुए व सफाई के बाद की फोटो उसमे रहे।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विगत वर्षो में जहां जल भराव की समस्या उत्पन्न हुई थी इस समय न रहे इस बात का भी विशेष ध्यान रहे।
उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा उनकी भूमि पर अवैध कब्जेदारों के विरुद्ध एक वर्ष में कोई कार्यवाही नही की जिसकी वजह से पाण्डु नदी में जल भराव की समस्या हुई थी उन अवैध कब्जेदारों को नोटिश देते हुए कब्जे खाली कराए जाए। उन्होंने सिंचाई विभाग के विरुद्ध अपने कार्य मे लापरवाही बरतने पर प्रमुख सचिव को सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता व उनकी टीम के खिलाफ पत्र लिखने के निर्देश दिए।बैठक में नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, अपर जिलाधिकारी विवेक श्रीवास्तव, नगर निगम के जोनल अधिकारी आदि उपस्थित थे।