Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बालिकाएं अपने अधिकारियों को समझें, जागरूक होना अतिआवश्यक: डीएम

बालिकाएं अपने अधिकारियों को समझें, जागरूक होना अतिआवश्यक: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। बालिका इण्टर कालेज अकबरपुर प्रांगण में बालिका सुरक्षा जागरूकता कबच कार्यक्रम का जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कार्यक्रम का विधिवित मां सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण, दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया, तदोपरान्त सभी आगन्तुक अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। जिलाधिकारी ने इस दौरान जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हर क्षेत्र में महिलाएं प्रगति कर रही हैं, समाज में महिलाओं को उचित वरीयता दी जानी चाहिए, उनको स्वावलम्बी बनाने हेतु भी हर संभव प्रयास किया जाए। महिलाएं, बालिकाएं अपने अधिकारियों को समझें, इसके लिए उनका जागरूक होना अतिआवश्यक है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जनपद में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाये गये सफल अभियान हेतु महिला कल्याण विभाग, जिला प्रोबेशन विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग बाल कल्याण समिति एवं स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों को हार्दिक बधाई दी। बालिका इंटर कालेज अकबरपुर में बालिकाओं सुरक्षा जागरूकता अभियान जुलाई माह के समापन कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने उपस्थित बालिकाओं से कहा कि वह अपने साथ होने वाली किसी भी घटना को छिपायें नही बल्कि उसे अपने माता-पिता, शिक्षक एवं बड़े भाई-बहनों को भी बतायें तथा किसी भी प्रकार के बाल शोषण के सम्बन्ध में खुलकर बोले और किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल 100, 101, 181, 1090 आदि फोन नम्बरों पर सम्पर्क करें ताकि शीघ्र पुलिस एवं अन्य विभागों के माध्यम से मदद मिल सके। उन्होने छात्रों से कहा कि बालिकाओं एवं महिलाओं को सम्मान एवं सुरक्षा प्राप्त करना पुरूषों का दायित्व है और कही भी बालिकाओं तथा महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ आदि होने पर इसका विरोध करें तथा ऐसा करने वालों को पुलिस के सहयोग से सजा दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि अभियान के दौरान बालिकाओं ने कई घटनाए रिपोर्ट की है, जिन्हे प्राथमिकता के आधार पर निबटाया पाया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज के वैज्ञानिक युग में बालिकाओं द्वारा इण्टरनेट का सदुपयोग किया जाए, यदि कहीं बालिकाएं जाती हैं तो घर पर सूचना अवश्य देकर जाएं। बालिकाएं अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए हौसला बनाए रखें, उचित समय पर अपने भविष्य को संवारने हेतु निर्णय लें, कि आगे क्या करना है। जिलाधिकारी ने सभी से वृक्षारोपण करने की अपील करते हुए कहा कि कम से कम 5 पेड़ अवश्य लगाये। डीएम व एसडीएम सदर, डीआईओएस आदि ने इस दौरान डीआईओएस विभाग से जिला समन्वयक सत्यनारायण कटियार, अंसार, सूचना विभाग से कम्प्यूटर आपरेटर सत्येन्द्र कुमार, जिला प्रोबेशन विभाग से दीपिका सक्सेना संरक्षण अधिकारी, अनीता यादव समाजिक कार्यकर्ता, शारदा शाहू सामाजिक कार्यकर्ता, अर्पित वर्मा, देवेन्द्र सिंह तोमर, शोभा वर्मा परामर्शदाता, महिला शक्ति केन्द्र से प्रतिमा श्रीवास्तव महिला कल्याण अधिकारी, रिचा तिवारी जिला समन्वयक, विशाखा जिला समन्वयक, 181 से सुगम कार्यकर्ता स्नेहा विश्वकर्मा, प्रवीणा त्रिपाठी, सरिता तोमर, मोहम्मद सानिद, समाजसेवी कंचन मिश्रा आदि करीब 60 लोगों को सम्मानित भी किया गया। उप जिलाधिकारी अकबरपुर आनन्द कुमार सिंह ने कहा कि इस अभियान के पश्चात् लड़कियों में इतनी चेतना आई है कि वे अब किसी भी हालत में अपने विरूद्ध होने वाले अत्याचार और शोषण के विरूद्ध चुप नही रहेगी और खुलकर आवाज उठाएगी।
उक्त अवसर पर डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी अर्पित कपूर, जिला प्रोबेशन अधिकारी गिरिजा शंकर सरोज, बालिका इण्टर कालेज की प्रधानाचार्य सहित समस्त स्टाफ, सैकड़ों की संख्या में छात्राएं आदि मौजूद रहे।