Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सीडीओ ने शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्यो को छात्रवृत्ति योजना की दी जानकारी

सीडीओ ने शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्यो को छात्रवृत्ति योजना की दी जानकारी

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में समस्त प्रकार की छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत दिनांक 16 अगस्त 2019 से 31 अगस्त 2019 तक जनपद की समस्त शिक्षण संस्थाओं द्वारा मनाये जा रहे छात्रवृत्ति पंखवाडा के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के नवीन सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने समस्त शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्य, प्राचार्य, निदेशक को समस्त प्रकार की छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति से लाभांवित करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह ने कहा कि सभी संस्थानों के निदेशक/प्राचार्य तथा उनके अधीनस्थ छात्रवृत्ति का कार्य देखने वाले कर्मचारी, अधिकारी द्वारा तत्काल सक्षम प्राधिकारी, एजेन्सी से डिजिटल सिग्नेचर प्राप्त कर ले। नवीन शिक्षण संस्थान जिनको 15 जुलाई 2019 तक मान्यता प्राप्त हो चुकी होगी, वे पोर्टल पर आनलाइन आवेदन समस्त सूचनाओं सहित भरेंगे एवं उसे सबमिट करेंगे तथा समस्त अभिलेखों की हार्डकापी जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी के यहां जमा करेंगे। उन्होंने कहा कि डा0 एपीजी अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय उ0प्र0 से संबद्ध शैक्षणिक संस्थानों के उन्हीं छात्र/छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति देय होगी, जिन्हें विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रदेश परीक्षा के माध्यम से काउन्सिलिंग के आधार पर प्रवेश लिया गया हो। वर्ष 2019-20 से सभी छात्रों को अपने आवेदन पत्र में आधार नम्बर तथा नवीनीकरण के छात्रों को आधार नम्बर के साथ साथ विश्वविद्यालय नामांकन संख्या एवं बोर्ड पंजीयन क्रमांक सभी संस्थान अपने यहां अध्ययनरत छात्रों का आधार नम्बर अनिवार्य रूप से बनवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि कई वर्ष की अवधि वाले पाठ्यक्रमों में यदि छात्र किसी भी वर्ष में पहली बार आनलाइन आवेदन पत्र भर रहा है तो उसे नये छात्र के रूप में नया आवेदन भरना होगा। बैंक खाते के संबंध में सभी छात्रों को संस्था द्वारा यह अवगत करा दिया जाये कि छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में जो खाता उनके द्वारा अंकित किया जा रहा है वह बैंक नियमों के अनुसार केवाईसी पूर्ण स्वयं का खाता हो तथा छात्र के खाते में लेन देन भी बैंक द्वारा निर्धारित समय अन्तराल में हो रहा हो एवं छात्र को प्राप्त होने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति की कुल धनराशि छात्र के खाते में आनलाइन ट्रांसफर के लिए कोई ऐसी सीमा निर्धारित न हो जिससे कि धनराशि अन्तरण सम्भव न हो पाये। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
इस मौके पर जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गिरिजा शंकर सरोज ने भी उपरोक्त के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी हितेन्द्र शंकर पाण्डेय, जिला समन्वयक सत्यनाराण कटियार आदि विभागों के अधिकारी व समस्त शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य, प्रधानार्च आदि उपस्थित रहे।