Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डिफाल्टर शिकायत होने पर संबंधित अधिकारियों का रोका जायेगा वेतन: डीएम

डिफाल्टर शिकायत होने पर संबंधित अधिकारियों का रोका जायेगा वेतन: डीएम

आईजीआरएस के सन्दर्भो का समय सीमा व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर निस्तार की कार्यवाही की जाये: डीएम
यह शतत प्रक्रिया है 28 अगस्त तक पूरी तैयारी के साथ विभागीय अधिकारी आये: डीएम
बिना दंण्डात्मक कार्यवाही किये बिना आईजीआरएस के सन्दर्भो का निस्तारण करें, डिफाल्टर होने पर होगी विभागीय कार्यवाही: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आईजीआरएस सन्दर्भ, मुख्यमंत्री सन्दर्भ, जिलाधिकारी सन्दर्भ, सम्पूर्ण समाधान दिवस सन्दर्भों के कार्यालयवार समीक्षा बैठक आयोजित हुई, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा संबंधित आदि विभाग की डिफाल्टर की श्रेणी में पाये जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए कड़ी फटकार एवं चेतावनी देते हुए संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने कहा कि आईजीआरएस के सन्दर्भो का समय सीमा व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर निस्तार की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि यह शतत प्रक्रिया है 28 अगस्त तक पूरी तैयारी के साथ विभागीय अधिकारी आये बैठक में। उन्होंने कहा कि बिना दंण्डात्मक कार्यवाही किये बिना आईजीआरएस के सन्दर्भो का निस्तारण करें, डिफाल्टर होने पर विभागीय कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में सभी अधिशाषी अधिकारी, विद्युत विभाग, पूर्ति विभाग ज्यादा डिफाल्टर की श्रेणी पर होने पर कडी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यदि 28 अगस्त तक निस्तारण की कार्यवाही न की गयी तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने पीओ डूडा को निर्देशित किया है कि अपने विभाग के संबंधित सदर्भो के निस्तारण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये तभी निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि गलत रिपोर्टिंग/निस्तारण पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे।
जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में राजस्व एवं आपदा विभाग, माध्यमिक शिक्षा, विद्युत, पुलिस, ग्राम्य विकास विभाग, लोक निर्माण, एलडीएम, कृषि, खादी एवं ग्रामोद्योग, जिला प्रोबेशन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन सहित विभिन्न विभागों के आईजीआरएस सन्दर्भ, मुख्यमंत्री सन्दर्भ, जिलाधिकारी सन्दर्भ, सम्पूर्ण समाधान दिवस सन्दर्भों की गहन समीक्षा करते हुए उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की ऑनलाइन शिकायतों की माॅनीटरिंग प्रतिदिन करते हुए त्वरित निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों की लंबित/डिफाल्टर शिकायतों के निस्तारण समय से न होने के कारण जनपद की रैकिंग खराब चल रही है। उन्होंने कहा कि जिन विभागो की लंबित/डिफाल्टर शिकायत समीक्षा के दौरान पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही होगी । जिलाधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन विभिन्न सन्दर्भों के शिकायतों की माॅनीटरिंग शासन स्तर पर होती है। इसमें अधिकारी गम्भीर होकर नियमित रूप से आने वाली शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा जनता दर्शन में जो शिकायतें प्राप्त होती हैं तथा सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं मुख्यमंत्री सन्दर्भ सहित विभिन्न सन्दर्भों का निस्तारण समयबद्ध ढंग से अधिकारीगण करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह ने कहा कि आईजीआरएस सन्दर्भ, मुख्यमंत्री सन्दर्भ, जिलाधिकारी सन्दर्भ, सम्पूर्ण समाधान दिवस के सन्दर्भों को विभागवार/क्षेत्रवार लंबित/डिफाल्टर सन्दर्भों की जानकारी दी। इस अवसर पर सभी उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ईओ तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।